< किशोर स्वास्थ्य मंच से किया गया बच्चों को जागरूक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @मोहम्मद नसीम, ललितपुर&nbs"/>

किशोर स्वास्थ्य मंच से किया गया बच्चों को जागरूक

@मोहम्मद नसीम, ललितपुर 

मानसी ने जीती किशोर स्वस्थ्य मंच प्रतियोगिता

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत किशोर स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता के लिए जिले में स्थित जीडी मेमोरियल स्कूल में किशोर मंच बना कर बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। बच्चों की रुचि के लिए क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमे प्रथम स्थान मानसी यादव, द्वितीय स्थान आयुष यादव और त्रतीय स्थान छाया यादव को मिला।

कार्यक्रम में किशोरों को जागरूकता के साथ साथ उनके स्वास्थ्य की जांच भी की गई। जिन बच्चों में कोई कमी पाई गई उन्हे चिन्हित गया। सीएमओ डा.प्रताप सिंह ने बताया बच्चे इस उम्र में मन में आने वाले सभी विचार अपने माँ बाप से साझा नही कर पाते और अक्सर किसी से अपनी बात न कह पाने से डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि वह अपने माता पिता से अपनी बातें साझा करे, साथ ही किशोर किशोरियों अपने बेहतर स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता का भी ख्याल रखना रखे।

आईसीडीएस मैनेजर डा.सुखदेव ने बताया कि किशोर किशोरियों को जागरूक करने में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईसीडीएस विभाग का भी सहयोग लिया गया है। बच्चों का हीमोग्लोबिन जांचा गया और साथ ही बच्चों की काउन्सलिंग भी की गई। छात्र छात्राओं को एनीमिया, आयरन, किशोरी माहवारी स्वच्छता, लिंग हिंसा, तंबाकू व अन्य मादक पदार्थों से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। किशोर स्वास्थ्य मंच जिले के सभी 6 ब्लॉक बार, बिरधा, जखौरा, मड़ावरा, महरौनी, और तालबेहट के दो इंटर कालेजों में किया जाना है। आज सभी जगह के एक एक इंटर कॉलेज में ये मनाया जा चुका है अब 22 अगस्त को बचे एक कॉलेज किया जाएगा। इस कार्यक्रम में डीपीएम रजिया फिरोज, काउंसलर रश्मि श्रीवास्तव, राजेंद्र मिश्रा आदि मौजूद रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें