< अपर निदेशक ने विकास खंड के पांचों गांवों का निरीक्षण किया Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News शौचालयों की स्थिति देखी तथा जल संरक्षण, कचरा प्रबंधन किए जाने के"/>

अपर निदेशक ने विकास खंड के पांचों गांवों का निरीक्षण किया

शौचालयों की स्थिति देखी तथा जल संरक्षण, कचरा प्रबंधन किए जाने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने विद्यालय में पौधारोपण भी किया। अपर निदेशक संजय कुमार बरनवाल विकास खंड के ग्राम नरी पहुंचे।

गांव में बने 205 व्यक्तिगत शौचालयों का सत्यापन किया तथा लाभार्थियों से बात की। उन्हें शत प्रतिशत शौचालय बने हुए मिले। गांव के उच्च प्राथमिक विद्यालय में शौचालय का निरीक्षण किया। पेयजल टंकी नहीं होने पर उन्होंने नाराजगी जताई तथा तुरंत टंकी लगवाने के निर्देश दिए। दीवारों पर वॉल पेंटिंग कर पर्यावरण और जल संरक्षण जैसे स्लोगन लिखवाने के लिए भी कहा।

सूखे व गीले कूड़े का हो अलग प्रबंधन : अपर निदेशक ने कहा कि ग्राम पंचायत कचरा प्रबंधन की व्यवस्था करे। ग्रामीणों के घर से निकलने वाले सूखे और गीले कूड़े का अलग-अलग प्रबंधन किया जाए। गांव की समस्त नालियों का पानी एक जगह एकत्रित करने की व्यवस्था बनाई जाए, जिससे भूगर्भ जल संरक्षण किया जा सके।

योजना बनाने के दिए निर्देश : उन्होंने गांव के सचिव अनुज गुप्ता से जल्द से जल्द उक्त कार्यो की कार्य योजना बनाने को कहा। अपर निदेशक ने विकास खंड के सामी सहित पांच गांवों का निरीक्षण किया। इस दौरान अपर निदेशक ने पर्यावरण को संतुलित बनाए रखने के लिए ग्रामीणों को प्रेरित किया तथा विद्यालय में कंजी का पौधा लगाया। इस दौरान ग्राम प्रधान राम गोविंद राजपूत, मानवेन्द्र सिंह, आकाश समाधिया आदि मौजूद रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें