सरकारी छुट्टी होने से अगस्त माह में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक

अगस्त माह में कई अवकाश होने की वजह से 11 दिन बैंक बंद रहेंगे। इस महीने 15 अगस्त व विभिन्न धर्मों के त्योहार है। इसकी वजह से इसी माह तीन दिन 10 से 12 अगस्त तक लगातार बैंकों की छुट्टी रहेंगी।

लगातार तीन दिनों तक छुट्टियां होने से उपभोक्ता और व्यापारी काफी परेशान होगे। सबसे ज्यादा परेशानी छोटा व्यापार करने वाले व्यापारियों को होगी। इन्हें प्रतिदिन बैंकों से लेनदेन करना पड़ता है। वहीं सरकारी कर्मचारी छुट्टियों का फायदा उठाकर घूमने का प्लान करने में लगे है।

गौरतलब है कि इसी माह स्वतंत्रता दिवस, रक्षा बंधन, बकरीद और श्रीकृष्ण जन्माष्टमी समेत कई पर्व है। जब बैंकों का अवकाश रहेगा। इसके अलावा 9 अगस्त को आदिवासी दिवस होने से राज्य सरकार ने मप्र में सार्वजानिक अवकाश घोषित किया है। पूरे अगस्त में शनिवार और रविवार मिलाकर कुल 11 दिन बैंक बंद होगे। बैंकों में केवल 20 दिन काम काज होगा।

किस तारीख में बंद रहेंगे बैंकः अगस्त माह में 4, 11, 18, और 25 को रविवार है। ऐसे में इन चारों रविवार को बैंक बंद रहेगा। 10 व 24 अगस्त को महीने का दूसरा व चौथा शनिवार है। इन दोनों दिनों भी बैंक की छुट्टी रहेगी। जबकि 12 अगस्त को बकरीद ईद होने पर देश भर के बैंक बंद रहेंगे। इस दौरान बैंक लगातार तीन दिनों तक बंद रहेंगे। इसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस और 23 अगस्त को कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बैंकों की छुट्टी होगी। छुट्टियां अधिक होने की वजह से अभी से बैंकों में भीड़ दिखने लगी है।