< बालिका सुरक्षा अभियान में बताये सुरक्षा के उपाय Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जीजीआईसी सभागार में हुआ वृहद आयोजन : राजकी"/>

बालिका सुरक्षा अभियान में बताये सुरक्षा के उपाय

जीजीआईसी सभागार में हुआ वृहद आयोजन : राजकीय बालिका इण्टर कालेज में बालिका सुरक्षा अभियान के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम में बालिकाओं को उनकी सुरक्षा संबधी जानकारी दी गयी। कार्यक्रम में बाल कल्याण समिति अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल ने कहा कि आज इतने लोग यहां पर उपस्थित है सभी लोग इस अभियान के अंग है।

सभी लोग मिल कर यहां से प्राप्त जानकारियों का प्रयोग बेहतर तरीके से करें एवं सभी को ये जानकारियां सांझा करें जिससे समाज मे बालिकायें सुरक्षित माहौल महसूस कर सकें। प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए एक्शन एंड यूनीसेफ के जिला समन्वयक महेश रिछारिया द्वारा बताया गया कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बालिकाओं की सुरक्षा के लिये एक माह का जागरूकता अभियान संचालित किया जा रहा है ताकि समुदाय को बालिका सुरक्षा के प्रति संवेदित किया जा सके।

इसके साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा महिलाओं व बच्चों की सुरक्षा के लिए जारी किए गए हेल्प लाइन नम्बरों की जानकारी दी गई जिसमें इस चाइल्ड लाइन 1098, वीमेन पावर लाइन नंबर 1090, महिला सहायता नंबर 181, पुलिस से मदद लेने के लिए 100 बताया गया। इसके बाद लायंस क्लब गौरव के सचिव फिरोज इकबाल ने बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनने का प्रति जागरूक करते हुए गुड टच बैड टच के बारे में बताया गया कि महिलाओं के प्रति हिंसा पर बातचीत करते हुए बताया कि रास्ते में चलते हुए बच्चे को छेड़छाड़ पर चर्चा किया 2 घंटे के प्लान को कैसे जाकर करना है।

इसके उपरांत सैडौ ग्रुप की बालिकाओं के द्वारा आत्मरक्षा के गुण सिखाये गया जिसमें प्रीति शुक्ला के द्वारा बताया गया जिसमें गुड टच बैड टच के बारे मे कैसे समझ सकते हैं और किस प्रकार इसका विरोध कर सकते हैं इस पर विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल, प्रधानाचार्या पूनम मालिक, प्रवोशन कार्यालय से प्रियंका नामदेव, मिनेश राय, सिपाही निशा राठौर, रविता, लक्ष्मी, संदीप यादव, लायंस क्लब गौरब अध्यक्ष अनिल जैन चौधरी, लाइन्स क्लव, ग्रामोत्थान सेवा समिति ललितपुर, बुंदेलखंड मिरर के साथ विद्यालय की अध्यापिकाओं के बालिकाओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें