< संपूर्ण समाधान दिवस में पेयजल के सर्वाधिक मामले  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News तहसील सभागार में हुआ वृक्षारोपण : जिलाधिक"/>

संपूर्ण समाधान दिवस में पेयजल के सर्वाधिक मामले 

तहसील सभागार में हुआ वृक्षारोपण : जिलाधिकारी शेषमणि पाण्डेय की अध्यक्षता में तहसील राजापुर सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस अधिकारियों के साथ सम्पन्न हुयी। जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिनकी समस्याये लंबित हैं वह निर्धारित समय सीमा के अंदर निस्तारण करा दे।

बरदहा नदी में बांध को प्राक्कलन तैयार करने के दिए निर्देश : आईजीआरएस मुख्यमंत्री संदर्भ, संपूर्ण समाधान दिवस, थाना दिवस, जिलाधिकारी संदर्भ आदि समस्याओं लंबित न रहे। समय सीमा के अंदर आख्या के साथ अपलोड कराया जाए। तहसील दिवस में ज्यादातर समस्याएं पेयजल की प्राप्त हुई हैं। जिसमें अधिशासी अभियंता जल निगम, जल संस्थान व अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत राजापुर को निर्देश दिए कि एक सप्ताह के अंदर निस्तारण कराएं। अन्यथा कार्यवाही की जाएगी।

तहसीलदार राजापुर को निर्देश दिए कि वरासत अभियान के साथ-साथ पट्टा कब्जा अभियान को चलाया जाए। इसमें पुलिस बल का सहयोग लेकर पात्र व्यक्ति को कब्जा दिलाएं। जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिए कि राशन कार्डो की शिकायतें आ रही हैं। इसका सत्यापन कराएं कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित न रह जाए। अग्रणी जिला प्रबंधक इलाहाबाद बैंक को निर्देश दिये कि प्रत्येक बैंकों में आधार कार्ड बनवाए जाएं तथा किसान क्रेडिट कार्ड कितने बने प्रतिदिन की अद्यतन सूचना जिला कृषि अधिकारी को देंगे। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिए कि संपर्क मार्ग, पेयजल, सफाई आदि का कार्य खंड विकास अधिकारी को लेकर कराएं।

कहीं से कोई शिकायत नहीं प्राप्त होनी चाहिए। खंड विकास अधिकारियों से कहा कि उप जिलाधिकारी के साथ सहयोग कर पशु आश्रय गृहो का निर्माण कराकर बेसहारा, निराश्रित पशुओं को रखाया जाए। खानपान पानी आदि की व्यवस्थायें पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विभागों की समस्याएं प्राप्त हुई है उन्हें समयसीमा के अंदर निस्तारण कराएं। सही तरीके से निस्तारण गुणवत्तापूर्ण हो विशेष ध्यान दें। सिंचाई विभाग को निर्देश दिए की  किसानों की धान की रोपाई का कार्य चल रहा है सभी नहरें चालू रहना चाहिए। कहीं से शिकायतें न प्राप्त हो और बरदहा नदी मानिकपुर पर बांध बनाने के लिए एक प्राक्कलन तैयार कराकर शासन को  भेजा जाए।

अधिशासी अभियंता विद्युत राजापुर को निर्देश दिए कि जनमानस की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं निचले स्तर के अधिकारी द्वारा फोन नहीं उठाया जाता। इस व्यवस्था को ठीक कर ले। अन्यथा कार्यवाही की जाएगी। तहसील दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा, मुख्य विकास अधिकारी डा. महेन्द्र कुमार, उप जिलाधिकारी राजापुर अश्विनी कुमार पाण्डेय, प्रभागीय वन अधिकारी कैलाश प्रकाश, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. राजेन्द्र सिंह ने संयुक्त रुप से पांच किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड व आठ किसानों को कृषि विभाग द्वारा दवा छिड़कने की मशीन उपलब्ध करायें। तहसील परिसर राजापुर में वृक्षारोपण किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें