< महिलाओं को बचाने के लिए आत्मरक्षा ऑपरेशन चलाने का निर्णय Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News भीड़ में मनचलों से निपठने का तरीका सीखेंगी महिलाएं "/>

महिलाओं को बचाने के लिए आत्मरक्षा ऑपरेशन चलाने का निर्णय

भीड़ में मनचलों से निपठने का तरीका सीखेंगी महिलाएं : फिटनिस ट्रेनिंग एकेडमी एवं पन्ना हैल्थ क्लब ने रक्षाबंधन के दौरान बस, ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है। भीड में मनचलों और चोर-उचक्कों से महिलाओं को बचाने के लिए आत्मरक्षा ऑपरेशन चलाने का निर्णय लिया है। इसके तहत बस ट्रेन में सवार महिला यात्रियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जाएगें। आत्मरक्षा ऑपरेशन 19 जुलाई से शुरू करने का निर्णय लिया है।

फिटनिस ट्रेनिंग एकेडमी पन्ना के संचालक/कोच इरफान उल्ला खान ने बताया कि इस वर्ष बस ट्रेनों में महिला यात्रियों के साथ छेडछाड की चार पांच घटनाएं हुई है। बस ट्रेनों में होने वाली घटनाओं को ध्यान में रखकर पन्ना के चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल में हर आत्मरक्षा प्रषिक्षण दिया जायेगा और इसी के साथ पन्ना के हर एक स्कूल व कॉलेजों में यह आत्मरक्षा ऑपरेशन चलेगा।

इसमें आत्मरक्षा की बेसिक तकनीक के साथ हमारी टीम काम करेगी। पिन, दुपट्टा, घड़ी, पेन, क्लिप, चूड़ी, बुक, मोबाईल आदि से जैसे साधारण सामान का अपने बचाव के लिए हथियार के रूप में कैसे उपयोग करें, यह सिखाया जाएगा। चलती बस व ट्रेन में महिलाएं कैसे करें आत्मरक्षा त्योहार के अवसर पर बस ट्रेन की बोगी में भीड अधिक रहती है, ऐसे में यदि महिला यात्री खडे होकर बस या ट्रेन में सफर कर रही है तो वह अपनी सुरक्षा के लिए बस ट्रेन में लगे हुक को पकडकर रखती है। ऐसे करें महिलाएं आत्मरक्षा सेल्फ डिफेंस की कोच हर्षिता विष्वकर्मा  ने बताया कि बस ट्रेन में सफर के दौरान महिलाए ज्वेलरी पहने रहती है।

ऐसे में भीड अधिक होने से चेन स्नेचिंग जैसी वारदात की घटनाएं घटती है। इस घटना से बचने के लिए महिलाए अपने पास रखी वस्तुओं से अपना बचाव कर सकती है। अगर कोई आप के चेन पर हाथ डालता है तो सबसे पहले अपने दुपट्टे से चेन को फंसा कर रखे और कोई उसे खीचने की कोषिष करेगा तो आपको तुरंत पता चलेगा। इससे आप अपने सामान की सुरक्षा आसानी से कर सकती है लेकिन महिलाओं को जानकारी नही होती इसलिए वे कुछ नही कर पाती है। आओं सीखे अपनी रक्षा करना प्रषिक्षक :- कोच हर्षिता विष्वकर्मा, अफरीन बानो, स्तुति खरे, अनामिका गुप्ता, निकिता सिंह गौड, दीप्तिजा खरे, आकाश वर्मन, सैफ उल्ला एवं मुख्य प्रशिक्षक वुषू एण्ड कराते कोच इरफान खान होगें।

अन्य खबर

चर्चित खबरें