< खदान पर छापा मारकर कई मशीनें व ट्रक पकड़े Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दरमियानी रात खनिज, राजस्व व पुलिस की टीमों ने संयुक्त रूप से अभि"/>

खदान पर छापा मारकर कई मशीनें व ट्रक पकड़े

दरमियानी रात खनिज, राजस्व व पुलिस की टीमों ने संयुक्त रूप से अभियान चलाकर गोयरा थाना के अंतर्गत केन नदी के रामपुर घाट पर छापामार कार्रवाई की है। यहां से 2 एलएनटी व 1 जेसीबी मशीनों सहित 6 ट्रक व एक लोडर जब्त किया गया है। रामपुर घाट सहित सिंगारपुर, मिसरनपुरवा और कंदेला घाटों पर भी कार्रवाई की गई है।

वहां से मशीनों को छिपाया जाता, इसके पहले ही मौके पर उत्खनन में लगी 2 एलएनटी व 1 जेसीबी मशीनों सहित 6 ट्रक व एक लोडर को जब्त कर लिया गया। रात में यह कार्रवाई बारिश के बीच अधिकारियों ने छाते लगाकर अचानक की, जिससे रेत माफिया मौके से मशीनों व ट्रकों सहित भागने में कामयाब नहीं हो सके।

जब्त मशीनों व ट्रकों को थाना परिसर में रखने की कार्रवाई शुरू कर दी गई। साथ ही केन नदी के सिंगारपुर, मिसरनपुरवा और कंदेला घाटों पर भी छापामार कार्रवाई शुरू कर दी की गई। टीम से बचने के लिए मशीनों को केन नदी से सटे बीहड़ों व खाइयों में छिपाकर रेत माफिया मौके से भाग गए, जो दूर से ही खाइयों में छिपी अपनी मशीनों पर नजर रखे हुए हैं।

दिन में यहां जारी कार्रवाई के लिए बाहर से पुलिस बल मंगाया गया है। यहां बता दें कि रात होते ही रेत माफिया बड़ी बड़ी मशीनों को ट्रकों में लादकर ट्रकों के बड़े काफिले सहित केन नदी के रेत घाटों पर उतर कर उत्खनन शुरू कर देते हैें और रातोरात ट्रकों को रेत से लादकर निकालने के बाद सूरज निकलते ही मशीनों का केन नदी से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा देते हैं। चंदला विधायक राजेश प्रजापति ने यह मुद्दा विधानसभा में उठाकर रेत का अवैघ उत्खनन न होने देने की बात कही है।

बराबर जारी है रेत का अवैध उत्खनन : केन नदी के रामपुर घाट व आपपास के खेतों से रात होते ही दर्जनों एलएनटी मशीनों से अवैध रूप से रेत का उत्खनन बराबर जारी है जबकि कलेक्टर ने यहां धारा 144 लगा रखी है। फिर भी रेत माफिया बेखौफ होकर रेत उत्खनन में लगे हैं। यहां रेत का अवैध उत्खनन रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

बता दें कि प्रशासन ने यहां 13 डंप स्वीकृत किए हैं। इन सभी डंप स्थानों पर 5-7 एलएनटी मशीन व 4-6 जेसीबी मशीनें खड़ी रहती हैं, जो रात होते ही अवैध रूप से रेत का उत्खनन करने के लिए खेतों से उतरकर नदी में चली जाती हैं। यहां रात भर बड़े पैमाने पर उत्खनन किया जाता है। इसकी पक्की सूचना मिलने पर यह कार्रवाई रात में ही की गई है। इस कारोबार में राजनैतिक रसूख वालों सहित आपराधिक पृष्ठभूमि वाले भी लगे हैं। जिनकी नीचे से उपर तक भरपूर सांठगांठ होने की सच्चाई कि सी से छिपी नहीं है।

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें