< जल संरक्षण और संचयन की दिशा में कार्य करें अधिकारी: डीएम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बैठक में चैकडेम निर्माण की स्थितियों पर डीएम ने डा"/>

जल संरक्षण और संचयन की दिशा में कार्य करें अधिकारी: डीएम

बैठक में चैकडेम निर्माण की स्थितियों पर डीएम ने डाली नजर : जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में वर्षा जल संरक्षणए संचयन के संबंध में बैठक कलैक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक में अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई ने वर्षा जल संरक्षणध्संचयन के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों के बारे में जिलाधिकारी को अवगत कराया।

उन्होंने बताया कि बुंदेलखण्ड पैकेज (तृतीय चरण) योजना के अंतर्गत दो वर्ष (वर्ष 2018.19 एवं 2019.20) में 22 चैकडेमों के निर्माण का लक्ष्य प्रदान किया गया था, जिसके सापेक्ष वर्तमान समय में 10 चैकडेमों का निर्माण कराया जा रहा है, जिनमें से 8 चैकडेम का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 02 चैकडेमों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

इसके साथ ही 14 तालाबों के निर्माण के लक्ष्य के सापेक्ष 01 तालाब का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है एवं 02 तालाबों का निर्माण प्रगति पर है। इसके अलावा नवीन ब्लास्ट कूपों के निर्माण का लक्ष्य भी प्राप्त हुआ है, जिनका निर्माण कार्य शीघ्र ही प्रारम्भ करा दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई को निर्देशित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार में निर्मित किये गए तालाबोंए चैकडेमों, नदी-नालों तथा अन्य जल संचयन श्रोतों की सत्यापित सूची एवं जल संरक्षण से सम्बंधित विभाग अपने विभागों की कार्ययोजना तैयार कर प्रेषित करें।

उन्होंने कहा कि किसी भी नदी एवं जल धारा को पुनर्जीवित करने के लिए वृहद रुप से वृक्षारोपण किया जाना अत्याधिक आवश्यक है। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों की अनुपस्थिति पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गईए साथ ही उपरोक्त अधिकारियों को जल संरक्षण एवं संचयन की आगामी बैठकों में अनिवार्य रुप से उपस्थित रहने के निर्देश भी दिये गए।

बैठक में सीडीओ वी.पी.पाण्डेय रियोजना निदेशक बलिराम वर्मा, अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई शैलेन्द्र सिंह, उप निदेशक कृषि संतोष कुमार सविता, डीपीआरओ श्रवण कुमार सिंह, खण्ड विकास अधिकारी बिरधा सुनील कुमार, खण्ड विकास अधिकारी तालबेहट ज्योतिरानी कौशिक सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें