< गुरूवार को नवाब टैंक में पांच हजार दीप जगमगायेंगे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जलसंरक्षण के लिये जिलाधिकारी हीरा लाल कुआं-तालाब जियाओ अभिय"/>

गुरूवार को नवाब टैंक में पांच हजार दीप जगमगायेंगे

जलसंरक्षण के लिये जिलाधिकारी हीरा लाल कुआं-तालाब जियाओ अभियान के अन्तर्गत कल 27 जून की शाम 06ः30 बजे नवाब टैंक में 5 हजार दीप जगमगायेंगे। इस दीपदान के साक्षी बनेंगे प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेकेंटेश्वर लू, जगमगाने वाले दीप स्वच्छता, आरोग्य, पर्यावरण एवं जलसंरक्षण का संदेश देगें जिससे जिले के एतिहासिक और पौराणिक स्थल तालाब, कुओं के प्रति सम्मान का भाव जाग्रत होगा।

 

 

डी.एम. हीरा लाल की एक अनूठी पहल अब जनपद को जल समृद्ध बनाने पर जोर दे रहे हैं और जिले वासियों और स्वयंसेवी संस्थाओं-संगठनों आदि से इस अभियान को सफल बनाने की अपील की है। उन्होंने बुधवार को नवाब टैंक का विजिट कर सारी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और 11 घाटों पर दीप प्रज्वलित करने की कार्ययोजना निर्धारित की गयी जो निर्धारित समय पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा दीपदान किया जायेगा।

जिलाधिकारी हीरा लाल ने बताया कि इस दीपदान के अवसर पर ज्यादा से ज्यादा महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करायी जाए क्योंकि महिलाओं का पानी प्रति लगाव ज्यादा होता है। उन्होंने कहा कि दीपदान करने से कुम्हारी कला को बढ़ावा मिलेगा और रोजगार भी प्राप्त होगा तथा वातावरण का प्रदूषण भी खत्म होगा और सरसों के तेल से जलाये गए दीप से धुआं वातारण में मिश्रण होगा और कीटाणु भी नष्ट होंगे जिससे वातावरण का माहौल अच्छा होगा।

 

 

इसके पहले मंगलवार को डी.एम. हीरा लाल ने  'कुआं-तालाब जियाओ अभियान ' के तहत तहसील नरैनी के ग्राम रक्सी मजरा पंचमपुर के 132 हेक्टेयर तालाब में दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने जनसमान्य को पानी के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि जैसा आप सभी को ज्ञात है कि जनपद बांदा पेयजल के संकट से जूझ रहा है। इस पेयजल संकट के निवारण के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है जिसमें प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी बनती है कि इस अभियान में सहभागिता जरूर सुनिश्चित करायें जिससे जनपद बांदा को जलसमृद्ध बनाया जा सके।

अन्य खबर

चर्चित खबरें