< मनरेगा की धीमी प्रगति पर नोटिस जारी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ब्लॉक कार्यालय में माधौगढ़ व रामपुरा ब्लाक के कर्मचारियों की सा"/>

मनरेगा की धीमी प्रगति पर नोटिस जारी

ब्लॉक कार्यालय में माधौगढ़ व रामपुरा ब्लाक के कर्मचारियों की सामूहिक बैठक में बीडीओ आदित्य कुमार ने कड़ा रुख अपनाया। मातहतों को कड़ी घुट्टी पिलाई। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना गोशाला व सामुदायिक पशु आसरा स्थलों के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है लेकिन जिम्मेदार लोग इस ओर विशेष ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस बात से खफा बीडीओ ने दोनों ब्लॉकों के कर्मचारियों की जमकर क्लास ली। साथ ही कार्य में तेजी न लाने पर नोटिस जारी करने को कहा। ब्लाक रामपुरा क्षेत्र में 21 सामुदायिक पशु आसरा स्थलों के निर्माण को हरी झंडी मिली है जिसमें 18 जगहों पर कार्य का निर्माण शुरू करवा दिया गया लेकिन ग्राम पंचायत बहराई, पृथ्वीपुरा तथा धूता में अभी तक निर्माण शुरू न किए जाने पर कड़ी नाराजगी जताई। संबंधित सचिव ने बताया कि तीनों जगहों पर चिन्हित भूमि पर लोगों द्वारा अतिक्रमण किया गया है। जिस पर बीडीओ ने एसडीएम से कहकर कब्जा हटवाकर निर्माण शीघ्र शुरू किए जाने के निर्देश दिए।

मनरेगा को लेकर जारी किए नोटिस : बीडीओ ने कहा कि मनरेगा मजदूरों की रोजी रोटी है। यदि काम बंद रहेगा तो मजदूरों की हालत खराब हो जाएगी। फिर भी मनरेगा के कार्य की प्रगति काफी धीमी है। बीडीओ ने सभी तकनीकी सहायकों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तत्काल माह जून के श्रम बजट के सापेक्ष पूर्ति कराना सुनिश्चित करें। यदि इसमें हीलाहवाली की गई तो मानदेय को अदेय कर दिया जाएगा।

शौचालय पूरे करने के निर्देश : ब्लॉक रामपुरा क्षेत्र में नए सर्वे के मुताबिक 2412 शौचालय बनना थे जिसमें से 651 अभी पूरे नहीं बन सके हैं। शेष बन चुके हैं। बीडीओ ने अवशेष शौचालयों को 10 दिन के अंदर पूरे करवाने के निर्देश दिए। कहा सभी लाभार्थियों के खातों में धनराशि तत्काल भेजें।

पौधरोपण पर भी रही नजर : ब्लॉक माधौगढ़ में पौधरोपण कार्य की स्थिति संतोषजनक न पाए जाने पर सचिवों को दो दिन का अल्टीमेटम देते हुए तत्काल कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। इस मौके पर एपीओ ब्रजेश कुमार, एडीओ पंचायत रामपुरा से रामकुमार, माधौगढ़ से महेश पाल, सचिव जगदम्बा प्रसाद, रवींद्र सिंह, सुनील कुशवाहा, राममोहन, देवेंद्र सिंह, प्रवीर रत्नम, योगेश कुमार आदि मौजूद रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें