< खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी, एक लाइसेंस निरस्त Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News खाद बीज में मिलावट की शिकायतें मिलने को लेकर जिला कृषि रक्षाधिक"/>

खाद-बीज की दुकानों पर छापेमारी, एक लाइसेंस निरस्त

खाद बीज में मिलावट की शिकायतें मिलने को लेकर जिला कृषि रक्षाधिकारी ने राठ क्षेत्र की पांच खाद बीज भंडारों पर छापेमारी की। जिसमें उन्होंने दस बीज, एक खाद व पांच कीटनाशी रसायन के नमूने लिए। छापेमारी के दौरान एक दुकानदार द्वारा दुकान बंद कर भागने पर उसका लाइसेंस निलंबित किया गया है। साथ ही कारण बताओं नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। कृषि रक्षाधिकारी डा. सरस तिवारी ने मंगलवार को राठ क्षेत्र में बीज, खाद व कीटनाशी रसायन के प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। जिस पर उन्होंने एग्री जंक्शन वन स्टाप शाप राठ से दो बीज, एक उर्वरक व एक कीटनाशी रसायन का नमूना लिया।

राजपूत कृषि विकास एजेंसी से एक बीज व एक रसायन, किसान बीज भंडार से बीज के दो व एक कीटनाशक रसायन, सलीम सब्जी बीज भंडार से बीज के तीन व कीटनाशक रसायन का एक तथा अमरनाथ बीज भंडार से बीज के दो व कीटनाशक रसायन का एक नमूना लिया गया। इसके साथ ही कुशवाहा बीज व कीटनाशक भंडार राठ को दुकान बंद कर भागने के चलते उस पर लाइसेंस निलंबन की कार्रवाई करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। उन्होंने सभी विक्रेताओं को स्टाक रजिस्टर/बिक्री रजिस्टर पूर्ण रखने व किसानों को कैशमेमो नियमित उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने विक्रय केन्द्र पर रेटबोर्ड लगाएं जाने को कहा है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें