< किसान पाठशाला में जल संचय, खेती की बताई तकनीकी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रदेश सरकार किसानों की आय वृद्धि तकनीकी जानकारी को चार दिवसीय "/>

किसान पाठशाला में जल संचय, खेती की बताई तकनीकी

प्रदेश सरकार किसानों की आय वृद्धि तकनीकी जानकारी को चार दिवसीय पाठ्यक्रम के अनुसार द मिलियन फार्मर्स स्कूल (किसान पाठशाला) का आयोजन जनपद के सभी विकासखण्डों में चयनित 67 ग्रामों में प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में प्रातः 9 से 10ः30 बजे तक किया गया। भूमि संरक्षण अधिकारी कर्वी प्रथम हरिराज सिंह एवं भूमि संरक्षण अधिकारी हिमांशु पाण्डेय ने ग्राम मानपुर एवं बगैहा में किसानों को वर्षा जल संचयन को छोटे एवं बड़े खेत तालाबों की खुदाई को खेत तालाब योजना के अन्तर्गत अनुमन्य अनुदान एवं स्प्रिंकलर सिंचाई विधि के विषय मे जानकारी दी। पीपीओ धर्मेन्द्र कुमार अवस्थी ने सहभागी फसल निगरानी एवं निदान प्रणाली व कीट रोग नियंत्रण के बारे में बताया।

विमलेश कुमार उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी मऊ एवं इन्दे्रशु गौतम उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी कर्वी ने किसान पाठशाला में संचालित योजनाओं एवं खरीफ की तैयारी व बुवाई के बारें में जानकारी दी। ग्राम खोह के कृषकों को पशुपालन के सम्बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि पशुओं के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार में हरे चारे के साथ मिनरल मिक्स्चर, कैल्शियम भी दे। वर्षा पूर्व ही गलाघोटूं, सर्रा आदि बीमारियों के बचाव को टीकाकरण अवश्य करायें एवं पेट के कृमियों से बचाव को छह माह में एक बार बछियों, बछड़ों एवं दुधारू पशुओं को डी-वार्मिंग को एल्वोन्डाजाॅल या अन्य के द्वारा निदान करायें।

साथ ही टीकाऊ, जैविक खेती को वर्मी कम्पोस्ट यूनिट स्थापना, नैडेप संरचना, जीवामृत, घनामृत, बीजामृत एवं ढैंचा की हरी खाद से होने वाले लाभों के बारें में विस्तृत जानकारी दी। साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र गनीवा के कृषि वैज्ञानिक डाॅ सतीश पाठक ने धान की एसआरआई पद्धति से नर्सरी तैयार करने एवं खरीफ फसलों की विभिन्न प्रजातियों, सूक्ष्म जैविक कीट रोग प्रबन्धन के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं डाॅ सत्यम चैरिहा ने अधिक आय के लिए कृषि विविधीकरण के सम्बन्ध में मसरूम उत्पादन, फल-फूल की खेती, वृक्षारोपण, पशुपालन एवं मत्स्य पालन आदि पर विस्तृत चर्चा की। इस मौके पर अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें