< दूसरी बार जीत दर्ज कराने वाले पुष्पेंद्र सिंह चंदेल सांसद बने Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News  हमीरपुर-महोबा संसदीय क्षेत्र से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल लगाता"/>

दूसरी बार जीत दर्ज कराने वाले पुष्पेंद्र सिंह चंदेल सांसद बने

 हमीरपुर-महोबा संसदीय क्षेत्र से पुष्पेंद्र सिंह चंदेल लगातार दूसरी बार जीतने वाले चौथे सांसद बने हैं हालांकि लगातार तीन बार जीत का रिकार्ड अब भी कांग्रेस के मन्नूलाल द्विवेदी के नाम ही है। इससे पहले जनसंघ व कांग्रेस से चुनाव लड़े स्वामी ब्रह्मानंद व भाजपा से लगातार दो बार गंगाचरन राजपूत सांसद रहे।

 

देश में 1952 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से जीते मन्नूलाल द्विवेदी लगातार वर्ष 1957 व 1962 में भी जीत दर्ज की। 1967 में जनसंघ से चुनाव लड़े स्वामी ब्रह्मानंद से पराजित होना पड़ा। स्वामी ब्रह्मानंद ने वर्ष 1971 में कांग्रेस के टिकट पर जीत हासिल की वहीं 1989 में जनता दल से चुनाव लड़े ।

 

गंगाचरन राजपूत के सिर जीत का सेहरा बंधा लेकिन अगले लोकसभा चुनाव में उन्हें भाजपा के विश्वनाथ शर्मा से पराजय मिली लेकिन 1996 व 98 में भाजपा से चुनाव लड़े गंगाचरन को क्षेत्र की जनता ने अपना सांसद चुना।

 

इसके बाद हुए चुनाव में जीतने वाले प्रत्याशी दोबारा जीत दर्ज नहीं करा सके लेकिन 2014 में मोदी लहर में भाजपा से सांसद बने पुष्पेंद्र सिंह चंदेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लहर में एक बार जीत हासिल हुई।

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें