< स्वास्थ्य इकाइयो पर किया जाएगा जागरूकता कार्यक्रम Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News डेंगू दिवस पर विशेष एडीज मच्छर पर करना है प्रहार तो साफ.सफाई क"/>

स्वास्थ्य इकाइयो पर किया जाएगा जागरूकता कार्यक्रम

डेंगू दिवस पर विशेष एडीज मच्छर पर करना है प्रहार तो साफ.सफाई का रखे ध्यानराष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में डेंगू से बचाव के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से 16 मई को डेंगू दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

इसके लिए जनपद के सभी स्वास्थ्य इकाइयों जैसे. सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक किया जाएगा। वही ग्रामीण क्षेत्रों में समूह चर्चा के साथ.साथ पम्पलेट्स के द्वारा डेंगू के लक्षणए कारणए बचाव एवं इलाज संबंधी जानकारी दी जायेगी।

इसके साथ डेंगू दिवस पर हर रविवार मच्छर पर वार संदेश भी दिया जाएगा तथा घर के आस.पास इकठ्ठा पानी को साफ करने की सलाह दी जायेगी जिससे इस बीमारी से होने वाले खतरा के प्रति लोग सतर्क हो सकें।
विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट 2015 के अनुसार भारत में लगभग 99 हजार से अधिक लोग डेंगू से ग्रसित थे वही लगभग 220 लोगों की मृत्यु डेंगू से हुई थी।

जबकि थोड़ी सी सावधानी वर्ती जाए तो इस बीमारी से बचा जा सकता है। सहायक जिला मलेरिया अधिकारी केण्एसण्यादव ने बताया कि जब मौसम गर्मी का हो तो ऐसे में संक्रामक बीमारियाँ जैसे मलेरियाए चिकनगुनियाए डेंगूए फाइलेरियाए जापानी इनसेफलाइटिस इत्यादि बीमारियाँ फैलने की संभावना बढ़ जाती है और इन बीमारियों के फैलाने का कारण मच्छर ही होते है।

जो मच्छर के काटने के द्वारा फैलते है। इसलिए जरूरी है कि मच्छरों के काटने से बचाव करे। साफ.सफाई का ध्यान रखे जिससे मच्छरों को पनपने से रोका जा सकें। उन्होने बताया कि डेंगू एक तरह का वायरल संक्रमण है। जो एडीज इजिपटाई मच्छर के काटने से फैलता है।

डेंगू का मच्छर अधिकतर सुबह के समय काटता है। यह मच्छर साफ रुके हुये पानी जैसे कूलर व पानी की टंकी आदि में पनपता है।

क्या कहते है आंकड़े

वर्ष 2016 में जनपद में डेंगू के 12 मरीज पाये गए इसके अलावा 2017 में 4 वहीं 2018 में 25 मरीज डेंगू से ग्रसित थे। वहीं इस वर्ष जनवरी से 13 मई तक डेंगू के एक भी मरीज नहीं पाया गया। सभी मरीजों को सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर मुफ्त इलाज किया गया है। 

क्या है डेंगू के लक्षण

डेंगू के मरीज को सर्दी लगकर तेज बुखार आनाए घबराहट होनाए आँखों के पीछे दर्द होनाए सांस लेने में तकलीफ होनाए उल्टी होनाए शरीरए जोड़ों व पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है। इसके बाद धीरे.धीरे मरीज की प्लेटलेट्स कम होने लगती है जिससे उसके नाक व मुंह से खून आना चालू हो जाता है। 

साथ ही पीठ व भुजाओं पर लाल दाने निकलने लगते है। इसके बाद की स्थिति में पल्सरेट बढऩे लगती हैए शरीर में कमजोरी आने लगती है तथा अचानक से बेहोशी आने लगती है।
कैसे करे बचाव
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें