< नेहरू नगर में तीन टैंकर बुझायें लोगों की प्यास Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जिलाधिकारी ने हरी झण्डी दिखाकर टैंकरों को किया रवाना

नेहरू नगर में तीन टैंकर बुझायें लोगों की प्यास

जिलाधिकारी ने हरी झण्डी दिखाकर टैंकरों को किया रवाना

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह द्वारा नेहरू नगर में जल की समस्या के निवारण हेतु वीर व्यायामशाला संस्था के सौजन्य से संचालित निशुल्क जल सेवा के अन्तर्गत 03 पानी के टैंकरों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम नेहरूनगर पार्षद द्वारा जिलाधिकारी का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

वीर व्यायामशाला के संयोजक नरेन्द्र कड़ंकी ने बताया कि विगत वर्षों से नेहरूनगर वासी पानी की समस्या से परेशान हैं। ललितपुर शहर की आबादी का लगभग 20 प्रतिशत हिस्सा नेहरू नगर में वास करता है। इस क्षेत्र में गर्मी के दिनों में जल का स्तर कम हो जाने के कारण यहां के हैण्डपम्प सूख जाते हैं।

इस समस्या को देखते हुए हमारी संस्था वीर व्यायामशालाए ललितपुर के सौजन्य से पानी के 03 टैंकर संचालित किये जा रहे हैं। यह 03 टैंकर अनवरत रूप से  प्रतिदिन नेहरू नगर में जल की आपूर्ति करेगें। उन्होने यह भी बताया कि यह प्रयास किया जा रहा है कि टैंकरों के माध्यम से जल की आपूर्ति निरन्तर बनी रहेए जिससे कि पेयजल की समस्या का समाधान हो सके। हमारी संस्था द्वारा यह व्यवस्था पिछले 05 वर्षों से संचालित की जा रही है।

हमारा यह संकल्प है कि जब तक इस क्षेत्र में पानी की स्थिति सामान्य नहीं हो जाती तब तक हम यह सेवा जारी रखेंगे। इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता जल संस्थान ने बताया कि जल संस्थान द्वारा इस क्षेत्र की पानी की समस्या के निवारण के लिए प्रयास किये जा रहे हैंए जिसके तहत शीघ्र ही इस क्षेत्र में पानी की नई टंकी का निर्माण कार्य प्रारम्भ कराया जायेगा।

जिससे नेहरूनगर एवं चांदमारी क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति की जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि वीर व्यायामशाला के लोग बधाई के पात्र हैं। इन्होने इस सेवा की शुरूआत नेहरू नगर वासियों के लिए की है। उन्होंने कहा कि जो व्यक्ति जनता की समस्याओं पर विचार करने के साथ उनका निवारण करने का प्रयास करता हैए सही मायने में वही व्यक्ति जनप्रतिनिधि कहलाता है।

शीघ्र ही नेहरूनगर में पानी की टंकी का निर्माणकार्य प्रारम्भ कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि जल संरक्षण हमारे लिए अत्यन्त आवश्यक है। जल के बिना प्रत्येक व्यक्ति का जीवन अपूर्ण है। पानी की हर एक बूंद कीमती है तथा इसे बचाने की आवश्यकता है। जल एक अमूल्य सम्पदा है।

जिसका महत्व सभी को समझना चाहिए। जमीन के नीचे जल की मात्रा अत्यन्त सीमित हैए यदि हमने जल का महत्व नहीं समझा तो हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए अधिक समस्यायें खड़ी हो जाएंगी। जिलाधिकारी ने जल संरक्षण हेतु जन सहभागिता पर जोर देते हुये सभी को इसमें सक्रिय योगदान देने की अपील की।

कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मीनारायण विश्वकर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर जल संस्थान के अधिशाषी अभियंता प्रवीण कुमार यादवए संयोजक वीर व्यायामशाला नरेन्द्र कड़ंकीए नेहरू नगर पार्षद रामबाबू यादवए चांदमारी पार्षद भीम चौरसियाए पार्षद पंकज जैनए विवेक दरौनियाए पप्पू उपाध्यायए जितेन्द्र जैऩए गौ सेवा समिति से प्रशान्त शुक्लाए सचिन चतुर्वेदीए देवेन्द्र राय सहित नेहरू नगरवासी उपस्थित थे। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें