< अपने ही आशियाने में असुरक्षित रह रहे है वन्यजीव Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News उत्तर प्रदेश सीमा में मानिकपुर तहसील क्षेत्र के रानीपुर वन्य ज"/>

अपने ही आशियाने में असुरक्षित रह रहे है वन्यजीव

उत्तर प्रदेश सीमा में मानिकपुर तहसील क्षेत्र के रानीपुर वन्य जीव विहार व मध्य प्रदेश में मझगवां समेत आसपास पाठा के असुरक्षित जंगल शिकारियों के ठिकाने बन गए हैं। वन्यजीव अपने आशियाने में ही सुरक्षित नहीं हैं। जंगलों के बीच बसे ग्रामीणों व वनकर्मियों की मिलीभगत से जीवों की खालों व दूसरे अंगों की तस्करी की आशंका बढ़ी है।

नेशनल पार्क बनने से पहले ही ऐसी लापरवाही खतरनाक मोड़ पर पहुंच चुकी है। वन महकमे के अफसर सुरक्षा के लिए सिर्फ पत्र लिखने तक सीमित हैं। दो माह पहले रानीपुर वन्य जीव विहार में एक तेंदुआ, भालू और बंदर के शव मिले थे। इनको करंट लगाकर मारने की चर्चा थी।

इसके बाद गढ़चपा के जंगल में सगे भाइयों ने तेंदुआ को कुल्हाड़ी से काट डाला था। भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली की टीम ने शव का पोस्टमार्टम किया था। उसके बाद बिसरा सुरक्षित कर असलियत जानने को भेजा गया था लेकिन, रिपोर्ट नहीं आई।

रानीपुर वन्य जीव विहार के प्रतिपालक जीडी मिश्रा ने बताया कि चार बार रिमाइंडर भेजा चुका है। प्रमुख वन संरक्षक सुनील चौधरी 11 मई को आए थे। उनसे भी अनुरोध किया गया है। रानीपुर वन्यजीव विहार को नेशनल पार्क बनाने की दिशा में उठाए कदम के तहत जंगल में 150 सेंसर हंटिग कैमरे लगाए गए।

इनमें बाघ, तेंदुआ, भालू, बंदर समेत सभी जीव कैद हुए हैं। लखीमपुर खीरी, पन्ना टाइगर रिजर्व से विशेषज्ञों की टीम भी नेशनल पार्क के लिए हरी झंडी दे चुकी है। इसके बाद भी जंगल की सुरक्षा पर कोई फिक्र नहीं है। दिन प्रतिदिन जंगली जीवों के शिकार के संकेत मिल रहे हैं।

वन्य जीव प्रतिपालक जीडी मिश्र कहते हैं कि वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए 15 अतिरिक्त कर्मचारी मांगे हैं। अफसरों को दो डिप्टी रेंजर, चार फॉरेस्टर, नौ वाइल्ड लाइफ गार्ड के लिए पत्र लिखा गया है।

 

About the Reporter

  • आशीष उपाध्याय

    चित्रकूट जनपद में ग्राम भौंरी निवासी आशीष उपाध्याय चित्रकूट के जिला संवाददाता हैं। पत्रकारिता में लगभग 6 वर्षों का अनुभव और किसी भी मुद्दे पर तत्काल प्रतिक्रिया ने इन्हें चित्रकूट की पत्रकारिता में खासा लोकप्रिय कर दिया है। , स्नातक

अन्य खबर

चर्चित खबरें