< सृजन निखार से मिलेंगे रोजगार के अवसर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News स्कूलों में संस्कारवान शिक्षा देने के साथ साथ बच्चों को मिलने व"/>

सृजन निखार से मिलेंगे रोजगार के अवसर

स्कूलों में संस्कारवान शिक्षा देने के साथ साथ बच्चों को मिलने वाले वार्षिक अवकाश का भी सदुपयोग किया जाना चाहिये। बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने व अवकाश का बेहतर तरीके से उपयोग करने की कलायें परिषदीय विद्यालय में भी सिखायी जाने लगी हैं।

ग्राम मसौरा कलाँ स्थित प्राथमिक विद्यालय नई बस्ती देहरे बाबा में सृजन निखार शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जो 6 मई से प्रारम्भ है इस का शुभारंभ राष्ट्र्पति पुरुस्कार से सम्मानित शिक्षक रूपनारायण निरंजन और  रमाकान्त तिवारी द्वारा किया गया था।

उन्होंने बच्चों का हौसला बढ़ाया। रूपनारायण निरंजन ने कहा कि बच्चों को वर्ष भर में मिलने वाले करीब एक माह के अवकाश का भी सदुपयोग हो सकेगा। प्रधानाचार्य अनन्त तिवारी ने रोजगार परक शिक्षा को इस शिविर का उद्देश्य बताया। गाँव की किशोरियों और माताओं को मेंहदीए सिलाईए कढ़ाईए पेंटिगए स्टेच्यू मोल्डए टेडी बियरए क्ले आर्टए वेस्ट मटेरियलए कुकिंगए बुकेए कुशन इत्यादि विधाओं को सीखने के लिए निरूशुल्क शिविर का आयोजन प्रबंध समिति और ग्राम प्रधान के सहयोग से किया गया है।

इस शिविर से ग्रामीण स्तर पर इतने सारे कौशल सीखने से किशोरी सशक्तिकरण को बढ़ाबा मिलेगा और रोजगार के नये अवसर निकलेंगे। शिविर के सफल संचालन में बबीता तिवारीए माधवी तिवारीए सन्ध्या प्रजापतिए अनिल शर्माए स्वतंत्र नगाइचए सुजान कुशवाहाए रोहित यादवए खेमचंद्र कुशवाहाए ब्रजभान राजा के साथ ग्राम प्रधान नीरज तिवारी का सहयोग प्राप्त हो रहा है। 
फोटो.पी2

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें