< सिटी मैजिस्ट्रेट समेत दो वाहनों में मिलीं ईवीएम और वीवीपैट Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News नेताओं ने ईवीएम से छेड़छाड़ का लगाया आरोप

सिटी मैजिस्ट्रेट समेत दो वाहनों में मिलीं ईवीएम और वीवीपैट

नेताओं ने ईवीएम से छेड़छाड़ का लगाया आरोप

उत्तरप्रदेश में चौथे चरण के मतदान के बाद दूसरे दिन सुबह सिटी मैजिस्ट्रेट समेत एक प्राइवेट गाड़ी में ईवीएम और वीवीपैट मिलने पर नेताओं ने हंगामा कर दिया। मौके से गाड़ी के ड्राइवर भाग निकले। यह देख नेताओं का शक गहरा गया और प्रशासन पर टेंपरिंग का आरोप लगाया। सूचना पाकर डीएम मौके पर पहुंचे और नेताओं की मौजूदगी में चेक किया गया तो पता चला दूरस्थ क्षेत्रों से मशीनें आने में देरी हुई। सभी मशीनें अनुप्रयोग थीं। डीएम ने मशीनों का प्रदर्शन भी कराया। इसके बाद मामला शांत हुआ। 

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में  उत्तरप्रदेश की झांसी समेत 13 सीटों पर मतदान हुआ है। यहां पूरी रात मतदान केंद्रों से ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) और वीवीपैट (वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) स्ट्रांग रूम तक आने का सिलसिला जारी रहा। स्ट्रांग रूम शहर से करीब 12 किमी दूर भोजला मंडी में बनाया गया है। जहां सुरक्षा के लिए जवानों की तैनाती की गई है। सीसीटीवी से निगरानी भी हो रही है। 

इधर सुबह सिटी मैजिस्ट्रेट की गाड़ी में ईवीएम को स्ट्रांग रूम में लाया जा रहा था। दूसरी प्राइवेट गाड़ी में वीवीपैट थीं। यह देख जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र प्रताप सिंह यादव और मनोज शर्मा समेत कई नेताओं ने हंगामा शुरू कर दिया और स्ट्रांग रूम के बाहर धरने पर बैठ गए। तब दोनों गाड़ियों के ड्राइवर मौके से फरार हो गए। ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को बिना किसी सुरक्षा के लाया जा रहा था। 

नेताओं ने वोट कास्ट की गई मशीनों को गाड़ियों से बरामद मशीनों से मिलाए जाने का आरोप लगाया। जिला निर्वाचन अधिकारी शिवसहाय अवस्थी से इसकी शिकायत की गई। डीएम ने मौके पर पहुंचकर गाड़ियों में रखी ईवीएम, वीवीपैट का प्रदर्शन कराया। डीएम ने कहा कि गरौठा और मऊरानीपुर झांसी से काफी दूरी पर हैं। वहां से मशीनें लाने में सुबह हो गई। नेताओं के सामने प्रदर्शन कराया गया। सभी मशीनें रिजेक्टेड थीं।

महोबा के नौगांव में बने बूथ से सोमवार शाम एक ईवीएम गायब हो गई। यह जानकारी स्ट्रांग रूम में ईवीएम की मिलान के वक्त हुई। पूरी पोलिंग पार्टी को हिरासत में ले लिया गया है। पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों ने मतदान केंद्र के बाहर और भीतर ईवीएम की तलाश की। करीब 10 घंटे बाद मंगलवार सुबह ईवीएम गांव में लावारिस हालत में मिलीं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें