< गेहूं कटौती के विरोध कि सानों की भूख हड़ताल आज से Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News इन दिनों जिले के विभिन्न खरीदी केंद्रों पर गेंहू? खरीदी का कार्य"/>

गेहूं कटौती के विरोध कि सानों की भूख हड़ताल आज से

इन दिनों जिले के विभिन्न खरीदी केंद्रों पर गेंहू? खरीदी का कार्य चल रहा है। समिति प्रबधंक कि सानों से प्रति एक क्विंटल पर दो से तीन किलो गेंहू की कटौती कर रहे है। कटौती के नाम पर कि सानों को खुलेआम लूटा जा रहा हैं। यह खेल समिति प्रबंधक पहले दिन कर रहे है। कि सानों के विरोध करने पर उन्हें धमकी दी जाती है। इसी डर के मारे कि सान अपने को लुटता हुआ मूकदर्शक बना देखता रहता है। वहीं मार्केटिंग सोसायटी पंडोखर पर कटौती करने का खेल पहले दिन से कि सानों के साथ खेला जा रहा हैं पंडोखर सोसायटी के तहत आने वाले ग्राम धनपीपरी के निवासी सीताराम यादव ने सोसायटी के इस कटौती के खेल के विरुद्ध मोर्चा खोलते हुए कलेक्टर तथा एसडीएम को शिकायत की थी।

शिकायत के बाद सोसायटी प्रबधंक ने कि सान की काटी गई उपज को वापिस कर दिया था। कि सान की शिकायत के बाद समिति प्रबधंक ने उसकी उपज की अगली खेप की तुलाई सोसायटी रोक दी। इसके विरोध में अध्यक्ष जिला कांग्रेस सहकारिता नरेंद्र सिंह यादव ने 5 मई को पांच सूत्रीय एक पत्र जिला कलेक्टर, सहकारिता मंत्री डा. गोविंद सिंह तथा मुख्यमंत्री कमलनाथ को प्रेषित कर खरीदी कें द्र पर कि सानों के साथ कटौती के नाम पर की जा रही खुलेआम लूट की तरफ उनका ध्यान आकर्षित कराया था। साथ ही 24 घंटे में समिति प्रबंधक के खिलाफ कार्‌रवाई करने की मांग प्रशासन से की थी।

इसके बाद प्रशासन ने संबंधित के खिलाफ कोई कार्‌रवाई नहीं की और न ही कि सानों की समस्या का निदान कि या। इसी से परेशान होकर कि सानों ने सोसायटी प्रबधंक के विरोध में आज 7 मई से भूख हड़ताल पर बैठने निर्णय लिया है। पीडि़त कि सान सीताराम यादव तथा नरेंद्र सिंह ने बताया कि अब तक इस विषय में प्रशासन की तरफ से कि सी प्रकार की पहल नहीं की गई है। इसी के विरोध में हम 7 मई की सुबह 9 बजे से कि सानों के भूख हड़ताल पर बैठेंगे। जिसकी पूरी जिम्मेदारी प्रशासन की होगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें