< कलेक्टर ने कि या जनपद के गेहूं खरीदी कें द्र का निरीक्षण Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जनपद के गेहूं खरीदी कें द्र घाना मेली, सिग्रामपुर, सिंगपुर, पोंड़"/>

कलेक्टर ने कि या जनपद के गेहूं खरीदी कें द्र का निरीक्षण

जनपद के गेहूं खरीदी कें द्र घाना मेली, सिग्रामपुर, सिंगपुर, पोंड़ी गेहूं खरीदी कें द्रों का अवलोकन मंगलवार को कलेक्टर नीरज सिंह के द्वारा कि या गया। जिला सहकारी कें द्रीय बैंक, नान मार्कसेट के अधिकारियों के साथ कलेक्टर रोंड़ गेहूं खरीदी कें द्र पहुंचे। जहां पर कि सानों की गेहूं खरीदी के सेंपल की जांच खड़े होकर अधिकारियों से करवाते हुए मानक स्तर की गेहूं खरीदी के निर्देश सहकारी समितियों को दिए गए। जिसमें गेहूं खरीदी कें द्र रोंड में 837 कि सान पंजीयन पर गेहूं खरीदी के लिए 612 किसानों को एसएमएस कि ए गए। कि सान कमलेश, जयचंद जैन सगरा की अनुमानित 40 क्विंटल एक दानी कठ्ठी गेहूं का सेंपल कलर साइनिंग खत्म होने की वजह से नान एफएक्यू पाया गया। यही हाल कि सान मनीराम की गेहूं सेंपल का हुआ। जिसकी गेहूं की फसल साफ सुधरी एक दानी होने के बाद चमक खत्म होने की वजह से सेंपल फे ल हो गया। इसके बाद पटना मानगढ़ गेहूं खरीदी जहां पर 674 कि सान पंजीयन में गेहूं खरीदी के लिए 506 कि सानों को एसएमएस कि ए गए।

बावजूद इसके 20 दिन से गेहूं खरीदी शुरु होने के बाद भी तीन कि सान कें द्र पर अपनी उपज गेहूं लेकर पहुंचे। जिसमें एक कि सान का गेहूं अमानक स्तर का निकल गया। बाकी दो कि सानों के मानक स्तर की 110 क्विंटल गेहूं खरीदी हो पाई और कें द्र पर कि सानों की गेहूं खरीदी के सैंपल नही होने पर कलेक्टर ने गेहूं खरीदी की प्रगति खरीदी कें द्र प्रभारी अंगद सिंह से ली। जिस पर अंगद सिंह का कहना था कि कि सान कें द्र पर गेहूं लेकर ही नहीं आ रहे। जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कि सानों की गेहूं खरीदी की प्रगति दो दिन के अंदर दिखाई देने की बात कही। गौरतलब हो कि कि सानों का समर्थन मूल्य खरीदी के लिए तय मानक स्तर को लेकर जो अड़चनें आ रही हैं।

उससे परेशान होकर कि सान अपनी उपज गेहूं समर्थन मूल्य खरीदी कें द्र लेकर नहीं पहुंच रहे हैं। जिससे 20 दिनों से शुरू हुई गेहूं खरीदी के लिए कि ए गए कि सान पंजीयन की संख्या का 10 प्रतिशत की मात्रा में गेहूं की खरीदी जनपद के गेहूं खरीदी कें द्रों में अब तक नहीं हुई। इसके चलते सिग्रामपुर में तीन कि सानों की 231 क्विंटल, सिंगपुर में 10 कि सानों 1533, वितरण कें द्र चौपरा में 14 कि सानों की 890, घाना मेली में 25 कि सानों की 1295, पोंड़ी में 10 कि सानों 718 क्विंटल गेहूं खरीदी हो पाई है। गेहूं खरीदी कें द्रों पर कि सानों के न पहुंचने से सन्नाटा पसरा हुआ है ओर गेहूं खरीदी की रफ्तार बढ़ाने के लिए दोपहर में कलेक्टर को पूरे खरीदी प्रबंधन में लगे अधिकारियों को लेकर कें द्रों का डोर टू डोर अवलोकन कराना पड़ रहा है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें