< ईवीएम की सुरक्षा के लिए नवीन गल्ला मंडी की मजबूत किलेबंदी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब प्रत्याशिय"/>

ईवीएम की सुरक्षा के लिए नवीन गल्ला मंडी की मजबूत किलेबंदी

लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद है। 23 मई को मतगणना के बाद पता चलेगा कि मतदाताओं ने किसे अपना सांसद चुना है। नवीन गल्ला मंडी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ईवीएम को रखा गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधीक्षक की मौजूदगी में ईवीएम जमा करने का काम चला। मंगलवार की सुबह 6 बजे तक सभी मशीनें जमा हो सकीं। प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि भी इस दौरान वहां पहुंचे। प्रेक्षक ने भी मंडी पहुंचकर स्ट्रांग रूम का जायजा लिया और अधिकारियों को सुरक्षा संबंधित दिशा निर्देश दिए।मतगणना तक ईवीएम स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी, लिहाजा वहां सुरक्षा की इतनी तगड़ी किलेबंदी की कई है कि परिदा भी पर नहीं मार सकता।

स्ट्रांग रूम तक तीन सुरक्षा घेरा तैयार किए गए हैं। सबसे नजदीक घेरे में सुरक्षा की कमान सीआइएसफ के जवान संभालेंगे। चौबीसों घंटे आधुनिक असलहों से लैस सीआइएसएफ के जवान ड्यूटी देंगे। इसके बाद दूसरे घेरे में रिजर्व पुलिस के जवान लगाए गए हैं। तीसरा यानी सबसे बाहरी घेरे में एक उप निरीक्षक के नेतृत्व में थाना पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। वे भी असलहों से लैस रहेंगे।साथ ही चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि हर गतिविधि कैमरे में रिकार्ड हो सके। राजपत्रित पुलिस अधिकारी दिन में तीन बार स्ट्रांग रूम की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए निरीक्षण करेंगे। इसके लिए सभी सीओ की क्रमवार तरीके से ड्यूटी तय की गई है। सभी ईवीएम जमा होने के बाद सुरक्षा कर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद हो गए।प्रेक्षक एनबीएस राजपूत भी मंगलवार को स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए। पुलिस अधीक्षक स्वामी प्रसाद ने बताया कि मंडी के मुख्य गेट से ही सुरक्षा कर्मी मुस्तैद कर दिए गए हैं। स्ट्रांग रूम तक किसी को पहुंचने की इजाजत नहीं होगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें