< पारा 35 पर पहुंचा, धूप की तपन ने बढ़ाई लोगो की परेशानी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News शहर मुख्यालय पर पिछले तीन चलीं तेज हवाओं और रिमझिम बारिश के बाद "/>

पारा 35 पर पहुंचा, धूप की तपन ने बढ़ाई लोगो की परेशानी

शहर मुख्यालय पर पिछले तीन चलीं तेज हवाओं और रिमझिम बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम पूरी तरह साफ रहा। सुबह से ही सूर्यदेव के दर्शन लोगों को हुए। सुबह से ही तेज धूप निकलने से गर्मी भी बढ़ी। दिन के समय शहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंचा। वहीं न्यूनतम तापमान 21.0 डिग्री तक रहा। जिससे लोगों को दिन में गर्मी का अहसास हुआ। हालांकि शाम के समय हल्की ठंडक बनी रही। जिससे लोगों को रात के समय ठंडक का अहसास भी हुआ।दरअसल अप्रैल माह के तीसरे सप्ताह में पारा लगातार 40 से पार जा रहा है। जिसके चलते लोगों को सुबह से ही लू के थपेड़े लगना शुरू हो गए हैं। वहीं दोपहर के समय लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो रहा है। दिन में धूप के तेज प्रभाव से आम जन जीवन भी प्रभावित होने लगा है। लोगों को गर्मी और उमस सताने लगी है। हालांकि पिछले तीन दिनों में तेज हवाओं से मौसम का मिजाज बदल गया था। वहीं आसमान में बादल छाए रहने से मौसम ने करवट ली थी। वहीं रिमझिम बारिश और हल्की ओलावृष्टि से भी मौसम बदल गया था। जिससे कई क्षेत्रों में फसलों को लगभग 5 से 10 प्रतिशत तक नुकसान भी पहुंचा था। लेकिन शुक्रवार से गर्मी ने अपना जोर पकडना शुरू कर दिया है। जिससे लोगों को दिन में गर्मी का अहसास हुआ।

हालांकि गर्मी से बचाव के लिए लोगों ने अब नए नए तरीके अपनाना शुरू कर दिए हैं। जिसमें सूती और खादी वस्त्रों का प्रयोग प्रमुख है। वहीं ठंडे और शीतल पदार्थ का सेवन भी लोगों ने शुरू कर दिया है जिसकी डिमांड भी बाजार में बढ गई है। शहर के सिविल लाइन रोड, कटरा बाजार, नए बस स्टैंड, अस्पताल चौराहा, कलेक्ट्रेट रोड , अंबेडकर तिराहा रोड, रेस्ट हाउस के पास सहित कई स्थानों पर शीतल और ठंडे पेय पदार्थों की दुकानें सुबह से ही लग रही हैं। वहीं डाक्टरों का कहना है कि गर्मी के सीजन में सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। इससे लोगों को गर्मी और लू का बचाव काफी गंभीरता के साथ करना चाहिए। लोगों को गर्मी के सीजन में हल्का भोजन करना चाहिए वहीं पानी की मात्रा बढाना चाहिए। शरीर का संतुलन बनाने के लिए पानी की मात्रा दिन में अधिक लेना चाहिए। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अप्रैल माह में मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। आगामी एक सप्ताह में गर्मी का प्रभाव बढेगा। गर्मी अपने पूरे सबाब पर रहेगी। जिससे लोगों को गर्मी से बचाव के उपाय जरूर करना चाहिए। आगामी दिनों में मौसम में गर्मी से तापमान भी बढने की संभावना रहेगी।शहर मुख्यालय पर गर्मी अपने धीरे धीरे सबाब पर पहुंच रही है। वहीं शहर में ठंडे पेय पदार्थों की बिक्री भी शुरू हो गई है। आईस्क्रीम, कोल्ड डिं्‌रक्स, गन्ने का जूस, सहित अन्य ठंडे पदार्थों की बिक्री बढ़ रही है। शाम के समय शहर के अस्पताल चौराहा, गांधी चौराहा, सिविल लाइन रोड पर हाथ ठेला दुकानदारों द्वारा ठंडे पेय पदार्थों को बेचा जा रहा है। जहां लोग ठंडे पदार्थों को पीने के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं दिन भी बढे होना शुरू हो गए हैं। लगभग कराीब 7 बजे तक अब दिन ढल रहा है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें