< निकाली गयी दिव्यांग मतदाता जागरूकता ट्राईसाइकिल रैली  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News डीएम, एसपी समेत कई अधिकारियों ने जागरूकता रैली में किया प्रत"/>

निकाली गयी दिव्यांग मतदाता जागरूकता ट्राईसाइकिल रैली 

डीएम, एसपी समेत कई अधिकारियों ने जागरूकता रैली में किया प्रतिभाग
लोकसभा सामान्य निर्वाचन-२०१९ के तहत शत-प्रतिशत मतदान कराये जाने हेतु को जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग की ओर से दिव्यांग मतदाता जागरुकता ट्राईसाइकिल रैली का आयोजन किया गया। रैली में जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह एवं पुलिस अधीक्षक कैप्टन एम.एम.बेग ने जनपद स्तरीय समस्त अधिकारियों सहित साइकिल पर सवार होकर जनपद के मतदाताओं को शत-प्रतिशत मतदान करने हेतु प्रेरित किया गया। इस अवसर पर जनपद के दिव्यांगजनों ने भारी संख्या में उपस्थित होकर ट्राईसाइकिल पर सवार होकर रैली के माध्यम से शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील की। रैली कचहरी चौराहे से होते हुए तुवन चौराहा, घण्टाघर से वर्णी चौराहा एवं वापस कचहरी चौराहे पर समाप्त हुई।रैली में दिव्यांग मतदाओं द्वारा ''जन जन को जगाना है, वोट डालने जाना है’’, ''सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो’’ ''अब की बार ९० पार’’ के नारे लगाये जा रहे थे।

इस अवसर पर जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र की मजबूती का आधार है मतदान, जिसे शत-प्रतिशत कराने के लिए हमने दिव्यांग, बुजुर्ग व बच्चों को मतदाता आइकॉन बनाया हैं ताकि २९ अप्रैल को सर्वाधिक मतदान हो सके और लोकतंत्र के महापर्व को हम सभी त्यौहार के रूप में मानते हुए सभी से अपने अपने बूथ पर जाकर मतदान करें और कराने के प्रति संकल्पित होकर कार्य करेंगे। उन्होने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए हमें अपने वोट का प्रयोग करना होगा। आपका एक वोट लोकतंत्र के महापर्व में अपनी अहम भूमिका रखता है। जनपद में विगत वर्ष की भाति इस वर्ष भी अधिक से अधिक मतदान करना अपना दायित्व है। इसे आपको ही पूरा करना है क्योंकि आपका एक-एक मत लोकतंत्र को मजबूत बनाना है। उन्होंने कहा कि जनपदवासी २९ अपै्रल के दिन मतदान करने अवश्य जायें, जिससे प्रदेश में हमारे जनपद का मतदान ९० प्रतिशत से भी अधिक रहे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक महोदय ने मतदाताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज इस दिव्यांग मतदाता जागरुकता ट्राईसाइकिल रैली का आयोजन जनपद ललितपुर में निवास करने वाले लोगों को लोकतंत्र की शक्ति से परिचित कराने के लिए किया गया है। जिलाधिकारी महोदय के नेतृत्व में इस बार ९० प्रतिशत से भी अधिक मतदान का लक्ष्य जनपद ललितपुर में रखा गया है।

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत रैलियों का आयोजन जनपदवासियों को मतदान के प्रति जागरुक करने के लिए किया जा रहा है। आप सभी २९ अपै्रल (मतदान दिवस) को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें, जिससे जनपद ललितपुर उत्तर प्रदेश में पुन: प्रथम स्थान प्राप्त कर सके। २९ अपै्रल के दिन जनपद ललितपुर में मतदान को सुरक्षा की दृष्टि से सफल बनाये जाने के लिए पुलिस प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण करा ली गईं हैं। जनपद वासी निर्भीक एवं निडर होकर मतदान करें। कार्यक्रम में जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पीयूष चन्द्र राय ने अपने सम्बोधन में कहा कि मतदाता जागरुकता कार्यक्रम के अन्तर्गत जिलाधिकारी महोदय के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान बूथ पर दिव्यांग एवं वृद्ध मतदाताओं को बूथ आइकन बनाया गया है, जिससे अन्य मतदाता मतदान हेतु प्रेरित हों। साथ ही ये बूथ आइकन बूथ पर आने वाली मतदान टोलियों का फूलमाला पहनाकर स्वागत करेंगे।

साथ ही मतदान बूथों पर मतदाताओं के लिए समस्त आवश्यक सुविधाओं का भी ध्यान रखा गया है, उन्हें बैठके के लिए उचित स्थान, शुद्ध पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें इस बार अधिक से अधिक मतदान का लक्ष्य पूर्ण करना है, जिससे हमारा जनपद प्रदेश में सभी जनपदों की अपेक्षा प्रथम स्थान प्राप्त कर सके। रैली के समापन के उपरान्त दिव्यंागजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा समस्त दिव्यांग मतदाताओं को फलाहार, जूस भी उपलब्ध कराया गया। इस दौरान एसपी कैप्टन एम.एम.बेग, अपर जिलाधिकारी अनिल कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक ए.के.विजेता, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.प्रताप सिंह, परियोजना निदेशक बलिराम वर्मा, जिला विकास अधिकारी विद्यानाथ शुक्ल, वरिष्ठ कोषाधिकारी विष्णुकान्त द्विवेदी, उप निदेशक कृषि संतोष कुमार सविता, जिला विद्यालय निरीक्षक रामशंकर, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार, जिला क्षय रोग अधिकारी डा.जे.एस.बख्शी, जिला युवा कल्याण अधिकारी बृजेन्द्र कुमार, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी पीयूष चन्द्र राय सहित समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें