< पारा 42 के पार, सितम ढहाने लगी है यंहा गर्मी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मौसम में उतार-चढ़ाव का खेल जारी है। धूप का असर तेज होने से एक बार फ"/>

पारा 42 के पार, सितम ढहाने लगी है यंहा गर्मी

मौसम में उतार-चढ़ाव का खेल जारी है। धूप का असर तेज होने से एक बार फिर तापमान में इजाफा शुरू हो गया है, जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।रविवार को सुबह से ही धूप का असर तेज रहा, जिससे अन्य दिनों की अपेक्षा तपिश ज्यादा रही। दोपहर में हवाओं के चलने से लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ा। सार्वजनिक स्थलों पर पेयजल की व्यवस्था न होने से गर्मी के चलते लोगों को प्यास बुझाने के लिए पानी की तलाश में भटकना पड़ा। धूप तेज होने से तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का इजाफा दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

जबकि बीते शनिवार का अधिकतम तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22.6 डिग्री सेल्‌यिस दर्ज किया गया था।दिन में शहर की सड़कें सूनी सी हो जाती हैं। जिन सड़कों पर हैवी ट्रैफिक रहता था उस पर इक्का दुक्का वाहन ही नजर आरहें हैं। दरअसलए धूप और हवाओं के कारण लोग घरों में ही बंद रहना ज्यादा मुनासिब समझते हैं। बहुत जरूरी काम होने पर भी लोग घर से बाहर जाने की जहमत उठा रहे हैं। वहीं अधिकांश लोग अपने प्रतिष्ठानों को भी सुबह और शाम को ही खोल रहे हैं।तेज धूप और लू शरीर के लिए खतरनाक हैं। इस मौसम में स्किन संबंधी समस्याओं के साथ ही डिहाइड्रेशन का भी खतरा रहता है। ऐसे में लोगों को सतर्कता बरतनी चाहिए। एक्सपर्ट के अनुसार गर्मी में स्वयं का ख्याल रखें। इसके लिए घर से बाहर निकलें तो शरीर को ढक कर निकलें। चेहरे पर सनक्रीम का इस्तेमाल करें। धूप से आने के बाद अत्यधिक ठंडा पानी न पिएं। थोड़ी-थोड़ी देर पानी का सेवन जरूर करते रहें। इसके साथ ही खाने पीने का भी ख्याल रखें। खुले में बिकने वाली खाद्य सामग्री का सेवन न करें।

अन्य खबर

चर्चित खबरें