< मतदान केंद्रों की सुरक्षा, गुंडों से सख्ती से पेश आएं अधिकारी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मप्र के मुख्य निर्वाचन अधिका"/>

मतदान केंद्रों की सुरक्षा, गुंडों से सख्ती से पेश आएं अधिकारी

लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर मप्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव ने बुधवार को कमिश्नर सभाकक्ष में तीन संभाग के संभाग आयुक्त, आईजी, 11 जिले के कलेक्टरों व एसपी की बैठक ली। उन्होंने जिलों में गुंडों की एंट्री वाले क्षेत्रों, संवेदनशील केद्रों में दबंगों के धमकाने से लेकर अवैध शराब कार्रवाई की समीक्षा करते हुए ऐसे तत्वों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

बैठक में सागर, रीवा और नर्मदापुरम संभाग की चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा लोकसभा चुनाव में लोग आदर्श आचार संहिता का पालन कराए। अधिकारी मुस्तैदी से कार्य करें। उन्होंने कहा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं। वर्ष 2014 के चुनाव में आचार संहिता के 52 दिनों में 14 करोड़ रुपए की अवैध शराब, नकदी व अन्य सामान जब्त किया गया था। इस बार टीम ने सिर्फ 25 दिन में 15 करोड़ से ज्यादा की जब्त की।

उन्होंने कहा मतदान प्रतिशत विधानसभा चुनाव में तो बढ़ा था, लेकिन लोकसभा चुनाव में कम हो जाता है। आपके क्षेत्र में भी बहुत कम है उन्होंने कलेक्टर को मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि 2014 के लोकसभा चुनाव में 61 प्रतिशत था,इस बार 71 प्रतिशत करना है। दो घंटे मतदान का समय बढ़ाया गया है।

शिकायत पर कार्रवाई करें

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आचार संहिता, सम्पत्ति विरूपण, आबकारी अधिनियम व निर्वाचन नियमों के उल्लंघन की शिकायतों पर कार्रवाईग के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव में धनबल और बाहुबल को रोकने के लिए जिलों में गठित एफएसटी और एसएसटी दलों और ज्यादा सक्रिय रहने के निर्देश दिए। उन्होंने ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीनों की हैण्डलिंग में सतर्कता बरतने व चुनाव आयोग के निर्देशों का पालन करने की हिदायत दी।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के साथ अन्य अधिकारी भी हवाई जहाज से आए। हैलीपेड पर कलेक्टर प्रीति मैथिल, एसपी अमित सांघी, निगम आयुक्त अनुराग वर्मा ने स्वागत किया। रैली के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कांताराव कलेक्ट्रेट परिसर में बनाए गए आदर्श मतदान केन्द्र पहुंचे।

उन्होंने आदर्श मतदान केन्द्र पर दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प, व्हीलचेयर एवं टेन्ट, पेयजल, बिजली, शौचालय की व्यवस्थाएं देखी की। बैठक में निर्वाचन आयोग के अवर सचिव संतोष कुमार, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अरूण कुमार तोमर, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अभिजीत अग्रवाल, आईजी कानून व्यवस्था योगेश चौधरी, आईजी निर्वाचन व्यय अनन्त कुमार सिंह, आईजी नारकोटिक्स जीजी पांडेय, सयुंक्त निदेशक आयकर प्रशांत कुमार मिश्रा, आबकारी आयुक्त रजनीश श्रीवास्तव ने तीनों सम्भाग के संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक व जिलों के कलेक्टर व एसपी मौजद थे।

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें