?> अब मात्र 10 रुपये में किसी भी किराना दुकान में मिलेगा वाईफाई डेटा बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ भले ही अभी दे"/>

अब मात्र 10 रुपये में किसी भी किराना दुकान में मिलेगा वाईफाई डेटा

भले ही अभी देश में Public WiFi अभी के लिए दूर की कौड़ी है, लेकिन जल्द ही किराना स्टोर से WiFi डेटा खरीद सकते हैं। इतना ही नहीं कोई ठेला वाला अगर आपको सस्ते में WiFi डेटा बेचे तो भी हैरानी नहीं होगी। सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलेमैटिक (C-DoT) ने एक पब्लिक डेटा ऑफिस सॉल्यूशन डेवेलप किया है।

इस प्लेटफॉर्म को कोई भी किराना शॉप और ठेले वाला इस्तेमाल कर सकता है और इसकी मदद से यूजर्स को 10 रुपये की कम कीमत में डेटा मुहैया कराया जाएगा। इस सर्विस की खास बात ये होगी की इसे लाइलेंस फ्री (इंडस्ट्रीयल, साइनटिफिक) बैंड पर मुहैया कराया जाएगा।

C-DoT के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर विपिन त्यागी ने बताया है की इसकी शुरुआत मेरठ से की जाएगी और इसके तहत किसी भी ठेले पर इक्विपमेंट लगा कर आस पास वाईफाई सर्विस दी जा सकती है।

सेंटर फॉर डेवेलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) ने मास मार्केट पब्लिक डेटा ऑफिस टेक सॉल्यूशन डेवेलप किया है जिसके तहत 50,000 रुपये के अंदर सस्ते वाईफाई सॉल्यूशन प्रोवाइड करने का प्लान है। ये सॉल्यूशन दुकानदारों के लिए होंगे जो वाईफाई बेचेंगे

C-DoT जल्द की PDO टेक्नॉलॉजी 20 पार्टनर्स को देगा जिसमें HFCL और BHEL जैसी कंपनियां शामिल हैं. C-DoT के मुताबिक सेमी अर्बन या रूरल एरिया में छोटे दुकानदार भी 2.24GHz और 5.8GHz फ्री टू यूज फ्रिक्वेंसी का इस्तेमाल करके डेटा प्रोवाइड करा सकते हैं जिसकी मदद से कुछ स्पेक्ट्रम बैंड फ्री हो सकें और पब्लिक प्लेस पर वाई-फाई सर्विस मुहैया कराई जा सके।



चर्चित खबरें