< किसानों के हित में संकल्पित है मध्य प्रदेश सरकार  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रदेश के सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन विभाग तथा "/>

किसानों के हित में संकल्पित है मध्य प्रदेश सरकार 

प्रदेश के सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन विभाग तथा जिले के प्रभारी मंत्री डाॅ. गोविंद के मुख्य आतिथ्य में भाण्डेर विकासखंड प्रागंण में किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया। सम्मेलन की अध्यक्षता सेवढा विधायक श्री घनश्याम सिंह ने की। भाण्डेर विधायक श्रीमती रक्षा संतराम सरोनिया, क्रांग्रेस जिलाध्यक्ष श्री नाहर सिंह यादव विशेष रूप से उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री डाॅ गोविंद सिंह ने किसानो को संबोधित करते हुए कहा कि नवगठित मध्य प्रदेश  सरकार गरीब, मजदूर, सोशित पीड़ित वर्ग तथा किसानों की सरकार है। वचन पत्र के हर बादे पूरे किए जाऐगे। जय किसान ऋण माफी योजना के तहत 22 फरवरी 2019 से किसानों के खातों में पैसे आना शुरू होंगे।

इस योजना के तहत 56 हजार करोड़ रूपये का व्यय भार होगा। 55 लाख किसान लाभान्वित होंगे। किसान सम्मेलनों के माध्यम से 25 लाख किसानों को 22 से लेकर 25 फरवरी तक लाभान्वित किया जाएगा। शेष किसानों के बाद में ऋण माफी की राशि 2 लाख रूपये तक की राशि दी जाएगी। जिन किसानों ने 31 मार्च 2018 तक ऋण लिया हैं और 12 दिसम्बर 2018 तक चुकता कर दिया है उन्हें भी 2 लाख रूपये का लाभ दिया जाएगा।

साथ ही उन्हें समय पर ऋण चुकता करने पर सम्मान पत्र भी दिया जाएगा। मंत्री श्री गोविंद सिंह ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार 60 साल के ऊपर के 5 बीगा भूमि धारण करने वाले किसानों को 1 हजार रूपये की पेंशन देगी। उन्होंने कहा कि किसानों के विद्युत पंप विल आधे लिए जाएगे घरेलू उपभोक्ताओं के 100 यूनिट के केवल 100 रूपये लिए जाएगे।  

 मंत्री डाॅ. गोविंद सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि सहकारी संस्थाओ में घोटाले का किसानों के नाम ऋण बांध दिए हैं। जिन किसानों गुलाबी फार्म भरे हैं उनकी जांच होगी यदि ऋण नही लिया है तो उन्हें पैसा जमा नही करना पडेगा। साथ ही संबधित संस्था के अधिकारी, कर्मचारी के विरूद्व कार्यवाही होगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों को ईमानदारी से नियमानुसार जनहित में काम करने की नसीहत दी। कार्यक्रम में सेवढा विधायक श्री घनश्याम सिंह ने किसानों केा संबोधित करते हुए कहा कि नये साल में नई उम्मीदों के साथ नई सरकार बनी है। जो किसानों के हित में उत्साह से कार्य कर रही है यह जनता की सरकार है। श्री संतराम सरोनिया ने अपने उदवोधन में भाण्डेर ईको पार्क व स्टेडियम की मांग रखी।

उन्होने तीन विद्युत स्टेशन नए बनाने के लिए भी मांग की। इस दौरान भिण्ड जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री रामनारायण हिनडोरिया, श्री शिवनारायण दुवे, श्री रामस्वरूप श्रीवास्तव एडवोकेट व श्री हरगोविंद जौहरी ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का संचालन श्री नरेन्द्र सिंह यादव ने किया। प्रारंभ ने वरिष्ठ समाजसेवी श्री संदीप यादव ने सभी अतिथ्यिों को स्वागत किया। कार्यक्रम में सर्वश्री राकेश पटेल, मुकुट सिंह यादव, संतोष तिवारी लश्करी, प्रतिपाल सिंह, महेन्द्र सिंह दांगी, हरनारायण दांगी तथा अन्य जन उपस्थित रहे।  

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें