?> लंदन में पकड़ा गया विजय माल्या बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ भारतीय कारोब"/>

लंदन में पकड़ा गया विजय माल्या

भारतीय कारोबारी विजय माल्या को लंदन में गिरफ्तार कर लिया गया है। विजय माल्या को वेस्टमिंस्टर कोर्ट के आदेश के बाद गिरफ्तार किया गया है। विजय माल्या पिछले वर्ष मार्च से भारत से बाहर हैं। भारत सरकार ने विजय माल्या को भगोड़ा घोषित कर रखा है। आइये आपको बताते हैं कि आखिर माल्या किस तरह भारत छोड़ कर भागे थे।

 

विजय माल्या एक वक्त में दुनिया की सबसे बड़ी शराब बनाने वाली कंपनी युनाइटेट स्पिरिट्स के चेयरमैन थे । लेकिन किंगफिशर एयरलाइंस में घाटे का असर उन्हें इस कंपनी को गंवा कर चुकाना पड़ा ।

विजय माल्या पर कुल 17 बैंकों का लगभग 7,800 करोड़ रुपये का कर्ज है। विजय माल्या ने 2003 में किंगफिशर एयरलाइंस की शुरुआत की थी। 2005 में पहली बार एयरलाइंस ने दिल्ली-मुंबई के बीच उड़ान भरनी शुरू की।

इसके बाद कंपनी ने एयर डेक्कन का भी अधिग्रहण किया, लेकिन 2008 के बाद किंगफिशर की उड़ान रनवे से फिसलती चली गई और 2014 में इसकी उड़ान पर पूरी तरह से ब्रेक लग गया।

राज्यसभा के रिकॉर्ड के मुताबिक विजय माल्या 1 मार्च 2016 को राज्यसभा में उपस्थित थे, और उसके अगले दिन ही 2 मार्च को वह देश में भागने में कामयाब हो गये थे।

विजय माल्या जेट एयरवेज की फ्लाइट से दिल्ली से लंदन गये थे। माल्या ने दो मार्च को लगभग सुबह पौने बारह बजे एयरलाइन को फोन कर अपनी यात्रा की सूचना दी थी। जिसके बाद दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर वह जेट एयरवेज की फ्लाइट 9W122 से लंदन रवाना हो गए थे।

उन्होंने बोइंग 777-300 के फर्स्ट क्लास में ट्रैवल किया, उनके साथ 7 से 11 बैग थे। उनके साथ एक महिला भी थी। बताया जाता है कि उन्हें और उनकी महिला साथी को कॉफी और स्नैक्स दिए गए।

 



चर्चित खबरें