< गाजर घास को नष्ट करने मेक्सिको से आएंगे 5000 कीड़े Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कृषि महाविद्यालय टीकमगढ़ ने एक योजना तैयार की है। इस योजना के तह"/>

गाजर घास को नष्ट करने मेक्सिको से आएंगे 5000 कीड़े

कृषि महाविद्यालय टीकमगढ़ ने एक योजना तैयार की है। इस योजना के तहत गाजर घास को खत्म करने के लिए मेक्सिको से 5000 कीडे आयात किए जा रहे हैं। जिले में किसानों के लिए गाजर घास सबसे बड़ा सिरदर्द बन गया है। कृषि महाविद्यालय ने पायलट प्रोजेक्ट के रूप में 5 गांव में इन कीड़ों को गाजर घास में डालकर गाजर घास नष्ट करने में उपयोग किया जाएगा। यह प्रयोग सफल होने पर गाजर घास की समाप्ति के लिए इन कीड़ों का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाएगा।

डॉक्टर योग रंजन के अनुसार भारत तकनीकी योजना के तहत यह बीटल फ्री आफ कॉस्ट महाविद्यालय को प्राप्त होंगे। गाजर घास समाप्त करने के लिए यही एकमात्र उपचार है। जाइलोग्राम वाईकोलोराटा नाम के इस कीड़े की खासियत है कि इसका आहार केवल गाजर घास है। गाजर घास नहीं मिलने पर यह कीड़ा मर जाता है।महाविद्यालय ने 5000 नर और मादा कीड़ों को बुलवाया है इन्हें बड़ी मात्रा में उत्पादित करके गाजर घास में छोड़ दिया जाएगा।यह प्रयोग सफल होने पर बड़े पैमाने पर इस का उपयोग किया जाएगा।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें