< साड़ी बालू खदान में छापा, 7 पोकलैंड मशीनें और 100 के करीब ट्रक सीज Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा एसपी गणेश स"/>

साड़ी बालू खदान में छापा, 7 पोकलैंड मशीनें और 100 के करीब ट्रक सीज

कई खनन माफिया हिरासत में

बांदा एसपी गणेश साहा के निर्देश पर आधी रात के बाद साड़ी बालू खदान में एडीएम संतोष बहादुर सिंह और एएसपी लाल भरत कुमार पाल ने संयुक्त रूप से छापा मारा, जिससे उस वक्त नदी में अवैध खनन कर रहीं 7 पोकलैंड मशीनें और एक सैकड़ा से अधिक ट्रकों को अपने कब्जे में ले लिया। साथ ही मौके से दर्जन भर खनन माफियाओं के गुर्गों को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया।

यूपी के बांदा में तेजतर्रार पुलिस अधीक्षक गणेश साहा यहां पद संभालने के बाद एक के बाद एक अवैध खनन के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। पुलिस और प्रशासन के ताबड़तोड़ छापों से खनन माफियाओं के हौसले पस्त होते जा रहे हैं। पैलानी तहसील का यह इलाका बीती रात एसपी गणेश साहा के निर्देश पर पुलिस और प्रशासन के संयुक्त छापे के बाद खासी अफरातफरी में रहा।

बड़े पैमाने पर यहां प्रतिबंधित मशीनों द्वारा नदी की जलधारा में अवैध खनन की सूचना मिल रही थी। पिछले 15 दिनों में किसानों और खनन माफियाओं के गुर्गों के बीच कई हिंसक झड़पें भी हो चुकी हैं। अभी पिछले दिनों की ही बात है कि जब ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन पर खनन माफियाओं से मिलीभगत कर अवैध खनन को बढ़ावा देने का आरोप लगाया।

बात तब और भी बढ़ गई जब किसान दिन रात हो रहे अवैध खनन के कारण अपनी चौपट हुई फसलों की शिकायत करने जिलाधिकारी के कार्यालय तक पहुंच गये। तब जिलाधिकारी के निर्देश पर पैलानी एसडीएम राकेश कुमार ने अवैध तरीके से हो रहे खनन पर कार्यवाही करने के बजाये ओवरलोड खड़े लगभग 200 ट्रकों को बिना कार्यवाही के छोड़ दिया। इससे ग्रामीणों में पैलानी एसडीएम के प्रति जमकर आक्रोश देखने को मिला। पर अब इस ताजा कार्यवाही से ग्रामीणों में खुशी है। ग्रामीण कहते हैं कि इसी के कारण उनकी फसलें लगातार चौपट होती जा रही हैं। 

अनवर रजा

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें