< ट्रेड यूनियनों के आवाहन पर हड़ताल का व्यापक असर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बैंक, बीमा व विद्युत कार्यालयों में काम काज रहा ठप्प<"/>

ट्रेड यूनियनों के आवाहन पर हड़ताल का व्यापक असर

बैंक, बीमा व विद्युत कार्यालयों में काम काज रहा ठप्प

देश की सभी ट्रेड यूनियन संगठनों द्वारा संयुक्त रूप से राष्ट्रव्यापी हड़ताल का जनपद बांदा में व्यापक असर पड़ा है। मंडल मुख्यालय बांदा में सभी बैंक, बीमा कार्यालय, विद्युत कार्यालय में ताले लटके रहे। इनके कर्मचारी अपने कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करके सरकार विरोधी नारे लगा रहे है। वहीं मजदूर यूनियन भी हड़ताल में शामिल होकर अपनी आवाज बुलंद करते रहेै।

मंगलवार को चित्रकूट धाम मंडल मुख्यालय ट्रेड यूनियन संगठनों के आवाहन पर बैंक, बिजली और एलआईसी कर्मचारियों की नारेबाजी से गूंज उठा। तीनों संगठन व मजदूर संगठन अलग-अलग प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन सब का लक्ष्य एक ही था। इलाहाबाद डिवीजन इंशोरेंस एम्पलाइज यूनियन के बैनर तले बीमा कर्मचारी हड़ताल पर रहे। यूनियन के अध्यक्ष रजनीश श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्रीय कर्मचारी एवं ट्रेड यूनियन के आवाहन पर पेंशन बहाली, नई भर्तिया शुरू करने सहित अन्य मुद्दों को लेकर हम हड़ताल पर है।

इसी तरह जनपद के कताई मिल मजदूर मोर्चा एवं निर्माण मजदूर के अध्यक्ष रामप्रवेश यादव के नेतृत्व में केंद्र सरकार की किसान और मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ मजदूरों ने जबरदस्त प्रदर्शन कर सरकार विरोधी नारे लगाए। यूनियन के अध्यक्ष रामप्रवेश यादव के कहां की श्रम कानूनों में मालिक पक्षीय बदलाव पर रोक लगाने, निर्माण मजदूरों, खेत मजदूरों,  मनरेगा मजदूरों के बिना शर्त पंजीकरण एवं लाभांशों की गारंटी, श्रमिकों को कम से कम 200 दिन काम की गांरटी, पुरानी पेंशन व 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को 5000 रूपये पेंशन इत्यादि की मांग को लेकर हम दो दिवसीय हड़ताल पर रहेंगे। हड़ताल में शामिल मजदूर हाथों में फावड़ा, कुदाल व गैती आदि लेकर सम्मिलित रहे।

कमोबेश यही स्थिति बैंकों की रही। बैंक कर्मचारियों ने बैंकों में तालाबंदी कर सरकार विरोधी नारे लगाये। हड़ताल के कारण सभी बैंकों में कामकाज ठप्प रहा। लेन-देन और धन निकासी न होने से उपभोक्ता परेशान दिखाई पड़े। यही स्थिति कल भी रहने की संभावना है। इस बीच विद्युत कर्मचारियों ने भी हड़ताल करके सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया है।

दक्षिणांचल विद्युत कर्मी यूनियन के अध्यक्ष अनिल यादव के नेतृत्व में बिजली कर्मचारियों ने हड़ताल में शामिल होकर सरकार विरोधी नारे लगाए। उनका कहना है कि सरकारी व संविदा कर्मियों के खिलाफ सरकार काम कर रही है। सरकार हम से दिहाड़ी मजदूरों की तरह काम लेना चाहती है और संविदा कर्मियों को भी समाहित नहीं कर रही है जबकि विभाग में अब संविदा कर्मियों के बिना काम नहीं हो पा रहा है उन्होंने कहा कि अपनी मांगों के समर्थन में हम हड़ताल में शामिल है।

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें