< बीमा कंपनी ने किसानो के लिए जारी किये साढ़े सात करोड़ रुपये Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News खरीफ की फसल का नुकसान झेल चुके किसानों के लिए राहत की खबर है। बीमा"/>

बीमा कंपनी ने किसानो के लिए जारी किये साढ़े सात करोड़ रुपये

खरीफ की फसल का नुकसान झेल चुके किसानों के लिए राहत की खबर है। बीमा कंपनी ने झांसी जिले के लिए फसल बीमा की 25 फीसदी क्षतिपूर्ति राशि के रूप में साढ़े सात करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। अन्य 75 फीसदी धनराशि फरवरी तक आने की संभावना है। पहले उम्मीद के अनुसार वर्षा न होने और बाद में बहुत अधिक पानी बरस जाने से किसानों द्वारा बोई गई खरीफ की फसल को काफी नुकसान हो गया था।

खेतों में खड़ी उड़द, मूंग, तिल, ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, मूंगफली और धान की ज्यादातर फसलें नष्ट हो गई थीं। इसको लेकर विधायक जवाहर लाल राजपूत ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कृषि मंत्री व शासन के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा के अंतर्गत 50 फीसदी से अधिक फसल का नुकसान होने पर तत्काल 25 प्रतिशत धनराशि के भुगतान के नियम का हवाला देते हुए पैसा जारी करने की मांग की थी। इस पर कृषि उत्पादन आयुक्त ने कमेटी गठित कर दी थी।

जांच पड़ताल में नुकसान की पुष्टि होने के बाद अब सरकार ने जिले के लिए 7,58,42,978 रुपये जारी कर दिए हैं। शेष 75 प्रतिशत धनराशि फरवरी तक मिलने की संभावना है।

अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) नगेंद्र शर्मा ने बताया कि साढ़े सात करोड़ रुपये बीमा कंपनी ने स्वीकृत कर दिए हैं, जो 31 दिसंबर तक उन काश्तकारों के खाते में भेज दिए जाएंगे, जिन्होंने बीमा क्लेम के लिए आवेदन किया था और कंपनी ने सर्वे भी कर लिया था।

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें