?> इंग्लैंड से चीन के लिए पहली मालगाड़ी हुई रवाना बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ ब्रिटेन से चीन के बीच दुनिया की पहली रेल सेवा अपने "/>

इंग्लैंड से चीन के लिए पहली मालगाड़ी हुई रवाना

ब्रिटेन से चीन के बीच दुनिया की पहली रेल सेवा अपने 12,000 किलोमीटर के सफर पर निकाल चुकी है। रिपोर्ट के अनुसार, इस सेवा के तहत 30 कंटेनरों में व्हिस्की, सॉफ्ट ड्रिंक्स, विटामिन्स और दवाइयों समेत ब्रिटेन के समानों की ढुलाई की जाएगी।

 
 
 
 
 

यह ट्रेन कुल 17 दिन में 12,000 किलोमीटर, का सफर तय कर पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत के मशहूर थोक बाज़ार यीवू तक पहुंचेगी। यह रेलगाड़ी 27 अप्रैल को झेजियांग प्रांत के यिवु शहर पहुंचने से पहले फ्रांस, बेल्जियम, जर्मनी, पोलैंड, बेलारूस, रूस और कजाकस्तान से होते हुए गुजरेगी।

आपको बता दें की यह रेल सेवा चीन के 'वन बेल्ट, वन रोड' कार्यक्रम का हिस्सा है, जिसके तहत चीन को पश्चिमी देशों से जोड़ने वाले लगभग 2,000 साल पुराने सिल्क रोड ट्रेडिंग रूट को नए सिरे से शुरू किया जाने की योजना है।

इस पर पपूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का कहना था कि पश्चिमी देशों की तरफ बढ़ने के लिए चीन को ब्रिटेन को अनिवार्य गंतव्य के रूप में लेना होगा, और चीनी मुद्रा युआन के निवेश के लिए लंदन सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय ट्रेडिंग सेंटर बन जाना चाहिए।



चर्चित खबरें