वर्तमान स"/>

अब मार्केट मे आया एंटी सुसाइड फ़ैन

वर्तमान समय मे इस भाग-दौड़ भरे दौर में व्यक्ति डिप्रेशन और अवसाद शिकार बनता जा रहा है। कई लोगो के जीवन मे डिप्रेशन और अवसाद इतना बढ़ जाता है कि वह अपनी जीवन लीला ही समाप्त कर लेता है। लेकिन अब आत्महत्या पर रोकथाम हो सकती है। मुंबई के एक इंजीनियर ने ऐसा अविष्कार किया है जो भारत आत्महत्या के प्रयास को नाकाम करने में काफी कारगर साबित हो सकता है।  

मुबंई में रहने वाले 61 साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियर शरद अशानी ने ऐंटी-सुसाइड सीलिंग फैन रॉड बनाई है। जिससे आत्महत्या करने वाला अगर सीलिंग फ़ैन का प्रयोग करेगा तो वह नाकाम हो जाएगा। जैसे ही कोई खुद को इस पंखे से लटकाने की कोशिश करेगा तो एक निश्चित वेट के बाद पंखे की रॉड नीचे आ जाएगी और पंखे से अलग हो जाएगी। अशानी पहले पंखे बनाने वाली कंपनी क्रॉम्प्टन ग्रेव में असिस्टेंट जीएम थे।

अशानी द्वारा बनाई गई इस रॉड में एक लचीली मशीन लगी है, जैसे ही एक निश्चित वजन से ज्यादा भार इस पर पड़ता है तो रॉड अपने आप पंखे से अलग हो जाती है। जब कोई इस पर लटकने की कोशिश करता है तो 'रॉड में लगी स्प्रिंग खिंचती है और व्यक्ति सीधे जमीन पर उतर जाता है और रॉड पंखे से अलग हो जाती है। स्प्रिंग लगे होने के कारण व्यक्ति को जमीन पर आने में किसी प्रकार कोई झटका नहीं लगता है वह सुरक्षित नीचे आ जाता है। इस रॉड की कीमत 250 रुपए है और आप इसे पुराने या नए पंखे पर फिट कर सकते हैं



चर्चित खबरें