< जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News दिनांक 05.12.2018 को जिलाधिकारी, ललितपुर श्री मानवेन्द्र सिंह की अध्य"/>

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक आयोजित

दिनांक 05.12.2018 को जिलाधिकारी, ललितपुर श्री मानवेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में जनपद में किये जा रहे नवीन विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों के निर्धारित 70 प्रपत्रों पर माह नवम्बर 2018 तक की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिलाधिकारी महोदय ने सभी विभागों की विभागवार समीक्षा की। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 प्रताप सिंह द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 79 चिकित्सकों के पद स्वीकृत हैं जिसके सापेक्ष 47 चिकित्सक तैनात हैं एवं 32 पद रिक्त चल रहे हैं।

माह में 39 निरीक्षण किये गये जिसमें कुल 08 चिकित्सक अनुपस्थित पाये गये। उन्होंने बताया कि जनपद में 102 व 108 एम्बुलेंस सेवाएं संचालित हैं तथा सांसद निधि से एक एम्बुलेंस प्राप्त हुई है जो चलित चिकित्सालय के रूप में रोस्टर के अनुसार जनपद के समस्त ब्लाॅकों में चिकित्सा सेवायें दे रही है। जनपद में जिला चिकित्सालय में एक तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी के अधीन एक शव वाहन शासन से प्राप्त हुये हैं, जो संचालित हो रहे हैं।

साथ ही जनपद में जीवन रक्षक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। जिलाधिकारी महोदय ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों के संतृप्तीकरण की संख्या में वृद्धि लाने तथा आशाओं को प्रशिक्षण दिलाने के निर्देश दिये। इसके उपरान्त खुले में शौचमुक्त कराये जाने को लेकर बैठक में चर्चा की गई, जिसमें बताया कि जनपद ललितपुर ओ0डी0एफ0 करने हेतु 45095 शौचालय निर्माण का लक्ष्य प्राप्त था जो शत-प्रततिशत पूर्ण हो चुका है।

छात्रवृत्ति की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि छात्रवृत्ति वितरण में तेजी लाते हुए निर्धारित समय के अनुरुप छात्रवृत्ति के वितरण का कार्य पूर्ण करायें। पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान सम्बंधित अधिकारी ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन के तहत लाभार्थियों के खातों में प्रथम किस्त भेजी जा चुकी है। इसके उपरान्त महिला हेल्पलाइन की समीक्षा की गयी, जिसमें बताया गया कि सितम्बर माह में कुल 24 प्रकरणों की शिकायतें महिला हेल्पलाइन के अन्तर्गत दर्ज की गयी हैं, जिनमें से 20 शिकायतों में पीड़ित महिलाओं को रेस्क्यू किया गया तथा 02 शिकायतों में प्राथमिक व साइट परामर्श द्वारा निस्तारण किया गया तथा 02 शिकायतों को टेली कांउसलिंग द्वारा निस्तारित किया गया।

जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कर अभियान को सफल बनाया जाए साथ ही माता-पिता को बेटियों के सम्मान के प्रति जागरुक भी करें।  प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत बताया गया कि जनपद में 6101 आवासों का निर्माण कार्य लक्षित था, जिसके सापेक्ष माह में 3274 की प्रगति रही। ग्रामीण क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति की समीक्षा के दौरान अधिशासी अभियंता विद्युत द्वारा बताया गया कि सौभाग्य योजना के तहत वाार्षिक लक्ष्य 75321 के सापेक्ष माह के अंत तक 53852 विद्युत कनेक्शन दिये गए हैं तथा लक्ष्य के सापेक्ष 71.50 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में रोस्टर/उपलब्धता के अनुसार आपूर्ति दी जा रही है एवं ग्रामीण क्षेत्र में समुचित मात्रा में आपूर्ति की जा रही है तथा स्थानीय ब्रेकडाउन को शीघ्र अटेंड किया जाता है। इस पर जिलाधिकारी महोदय ने ग्रामीण क्षेत्रों की विद्युत आपूर्ति में वृद्धि करने के निर्देश अधिशासी अभियंता विद्युत को दिये। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की समीक्ष के दौरान बताया गया कि जनपद में मनरेगा, पंचायती राज एवं आईसीडीएस विभाग के कन्वर्जेंस के माध्यम से 163 आंगनबाड़ी केन्द्र भवन निर्माण का लक्ष्य प्राप्त है जिसके सापेक्ष अब तक 12 भवनों का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 151 आंगनबाड़ी केन्द्र अपूर्ण स्थिति में हैं।

माह के अंत तक प्रगति 07.36 प्रतिशत रही, इस पर जिलाधिकारी महोदय ने लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश सम्बंधित अधिकारी को दिये। इसके साथ ही जिलाधिकारी की अध्यक्षता में 12 में से 08 जनपद पोषण समिति की बैठकें आहूत की जा चुकी हैं तथा स्वास्थ्य पोषण सत्रों के प्राप्त लक्ष्य 1333 के सापेक्ष 1330 स्वास्थ्य पोषण सत्र आयोजित किये जा चुके हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत बताया गया कि जनपद में कुल 271829 राशनकार्ड धारक हैं, जिनमें से 27281 अन्त्योदय एवं 244548 पात्र गृहस्थी कार्डधारक हैं, जिनके आधारकार्ड फीडिंग की कार्यवाही की जा रही है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा में बताया गया कि वार्षिक लक्ष्य 14.225 कि0मी0 के माह के अंत तक शत प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की समीक्षा के दौरान सम्बंधित अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष में महिला समूह गठन का लक्ष्य 930 था, जिसके सापेक्ष 629 समूहों का गठन किया जा चुका है। नगरीय स्ट्रीट लाइट की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कुल 5982 प्रकाश मार्ग बिंदुओं के सापेक्ष 4378 प्रकाश मार्ग बिंदुओं में एल0ई0डी0 परिवर्तन का कार्य पूर्ण हो चुका है।

बैठक में मृदा स्वास्थ्य कार्ड, खाद एवं बीज की उपलब्धता एवं वितरण की भी समीक्षा की गयी। बैठक के अंत में जिलाधिकारी महोदय ने अपने सम्बोधन में कहा कि मंत्री, कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग, उ0प्र0 शासन/प्रभारी मंत्री, जनपद ललितपुर श्री सूर्य प्रताप शाही जी जनपद आगमन को देखते हुए समस्त विभाग अपने विभाग की अद्यतन सूचनाओं सहित तैयार रहें और लक्ष्य के सापेक्ष कार्य पूर्ण करेें। 

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री शिवनारायण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 प्रताप सिंह, परियोजना निदेशक डी0आर0डी0ए0 बलिराम वर्मा, जिला विकास अधिकारी विद्यानाथ शुक्ल, उपायुक्त स्वतः रोजगार इन्द्रमणि त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी श्रवण कुमार सिंह, अग्रणी बैंक प्रबंधक एस0के0 श्रीवास्तव, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुरेन्द्र कुमार पटेल, जिला कार्यक्रम अधिकारी पुष्पा वर्मा, जिला सूचना अधिकारी पीयूष चन्द्र राय सहित अन्य जनपद स्तरीय/ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें