< बुंदेलखंड मे नही होगी पानी की समस्या Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

बुंदेलखंड मे नही होगी पानी की समस्या

मुख्यालय आए प्रदेश के कैबिनेट सिचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने मौदहा बांध के निरीक्षण भवन में अधिकारियों से वार्ता करने के साथ नहरों की सिल्ट सफाई के साथ सड़कों के गड्ढा मुक्त करने का अभियान चलाने के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रेसवार्ता में बुंदेलखंड वासियों को पेयजल व सिचाई के लिए किसी भी तरह की परेशानी न होने का दावा किया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 24147 किमी नहरों की सिल्ट सफाई का लक्ष्य रखा गया है। कहा कि पहले सिल्ट सफाई का काम प्रारंभ से टेल की तरफ होता था।

लेकिन अब टेल से प्रारंभ की ओर होगा। कहा कि इसकी निगरानी ड्रोन कैमरे से की जाएगी। बताया कि यह कार्य जिलाधिकारी के माध्यम से मनरेगा योजना से कराया जाएगा। कहा कि बुंदेलखंड में सिचाई के लिए जल का अभाव न हो इसके लिए कृत्रिम वर्षा का इंतजाम किया जा रहा है।

बताया कि अर्जुन सहायक परियोजना का कार्य भी इस वर्ष पूर्ण हो जाएगा। बताया कि केन बेतवा गठजोड़ से केन का 22 प्रतिशत पानी बुंदेलखंड के लिए मिल सकेगा। कहा कि बुंदेलखंड में ड्रिप इरीगेशन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है।

कहा कि सरकार द्वारा बुंदेलखंड के लिए विशेष योजनाएं चलाई जा रही है। ताकि यहां के लोगों को समस्याएं न रहे और वह पलायन न करें। उन्होंने गिरते जल स्तर पर ¨चता जताते हुए कहा कि सर्फेश के पानी का उपयोग करना चाहिए न कि ग्राउंड वाटर का।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें