< विशाल दंगल का आयोजन : कई राज्यों के पहलवानों ने की सहभागिता Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News गत वर्ष की भांति इस बार भी कदौरा के ग्राम निस्वापुर में विशाल दं"/>

विशाल दंगल का आयोजन : कई राज्यों के पहलवानों ने की सहभागिता

गत वर्ष की भांति इस बार भी कदौरा के ग्राम निस्वापुर में विशाल दंगल आयोजित किया गया। इसमें कई राज्यों के पहलवानों ने सहभागिता की। कुश्ती देखने के लिए अपार भीड़ थी। पहलवानों के दांव पेंच देख दर्शक रोमांचित हुए बिना नहीं रह सके।

तालियों के साथ लोगों ने प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। शाम तक कई मुकाबले हुए।

 दंगल का उद्घाटन ग्राम पंचायत सशक्तीकरण मंच के प्रदेश अध्यक्ष अमित द्विवेदी इतिहास ने फीता काटकर किया। उन्होंने पहलवानों को हाथ भी मिलवाया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि दंगल का आयोजन हमारी प्राचीन पंरपरा में आता है।

यह मनोरंजन के साथ ही स्वास्थ्य लाभ के लिए भी है। आज यहां पर भीड़ को देखकर लगता है कि लोगों के बीच अभी भी पहलवानी के प्रति लगाव है।

लोग अपनी पुरानी परंपरा से जुड़े हुए हैं। आज के आधुनिक दौर में पुरानी परंपराएं खत्म होती जा रही हैं। इस स्थिति में इनके संरक्षण की आवश्यकता भी है।

दंगल के आयोजक ग्राम प्रधान हेमंत कुशवाहा ने कहा कि पूर्व प्रधान श्याम  कुशवाहा की स्मृति में दंगल आयोजित किया जाता है। यह लोगों के मनोरंजन के लिए है।

अधिक से अधिक लोग यहां आकर दंगल में पहलवानों की कुश्ती का आनंद ले सकते हैं। इसके बाद कई पहलवानों ने कुश्ती के दौरान अलग-अलग दांव पेंच दिखाए जिनको देखकर लोग रोमांचित हो गए।

कुश्ती देखने के लिए आसपास के कई गांवों के लोग उपस्थित रहे। आयोजकों ने बताया कि तीन दिवसीय प्रतियोगिता में कल से परिणाम घोषित किए जाएंगे। इस मौके पर विजय कुशवाहा, संजय कुशवाहा सहित कई लोग उपस्थित रहे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें