< चालकों को हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने के प्रति किया जागरूक Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News आइएसआइ मार्क हेलमेट का करें प्रयोग

चालकों को हेलमेट व सीट बेल्ट लगाने के प्रति किया जागरूक

आइएसआइ मार्क हेलमेट का करें प्रयोग

हमीरपुर : मुख्यालय के बस स्टैंड में सड़क सुरक्षा को लेकर समाज सेवियों व यातायात पुलिस के सहयोग से अभियान चलाया गया। जिसमें दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट व चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही आइएसआइ मार्क वाले हेलमेट का प्रयोग करने पर जोर दिया गया।

बस स्टैंड में मंगलवार को चार पहिया व दो पहिया वाहन चालकों को रोक कर उन्हें सड़क सुरक्षा संबंधी जानकारी दी गई। यातायात प्रभारी अजीत ¨सह ने दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने को प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के दौरान बाइक सवार आगे की ओर गिरता है। जिसमें उसके सबसे पहले हाथ आगे आते है। यदि हाथ आगे नहीं आए तो बाइक सवार सीधे सिर की तरफ से जमीन पर गिरता है। जिससे सिर में गंभीर चोट आने पर मौत हो जाती है। उन्होंने बताया कि दुर्घटना के दौरान जान बचाने को हेलमेट का प्रयोग आवश्यक है। कहा कि लोकल ब्रांड के हेलमेट केवल कार्रवाई से बचाते है न कि दुर्घटनाओं में जान।

कहा कि बेहतर होगा कि आइएसआइ मार्क वाले हेलमेट का प्रयोग करे। उन्होंने कहा कि यह आठ सौ रुपये से दो हजार तक की कीमत में दुकानों में उपलब्ध है। इसके साथ ही उन्होंने चार पहिया वाहन चालकों को भी सड़क सुरक्षा के गुर बताए। उन्होंने कहा कि अचानक होने वाली दुर्घटनाओं में जान बचाने के लिए पहले से सीट बेल्ट का प्रयोग जरूरी है। ताकि सामने से ठोकर लगने पर आगे की सीट में बैठे लोग डेश बोर्ड से नहीं टकराते। साथ ही उन्होंने आगे की सीट में बच्चों को न बैठाने की सलाह दी। कहा कि सीट बेल्ट बच्चों के साइज के हिसाब से फिट नहीं होती। जिससे दुर्घटना में आगे बैठे बच्चों के चोटिल होने के ज्यादा चांस रहते है।

अभियान में मौजूद समाज सेवी अजयपाल ¨सह व अधिवक्ता विजय द्विवेदी ने वाहन चालकों से हाथ जोड़कर सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करने के साथ हेलमेट व सीट बेल्ट के प्रयोग की अपील की। वहीं यातायात पुलिस द्वारा नियमों का पालन न करने वाले 22 वाहनों पर कार्रवाई की।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें