< मतदान दलों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जिले में विधानसभा आम निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां समय बद्ध कार"/>

मतदान दलों को प्रथम चरण का प्रशिक्षण सम्पन्न

जिले में विधानसभा आम निर्वाचन के लिए सभी तैयारियां समय बद्ध कार्यक्रम के अनुसार मुस्तैदी के साथ की जा रही हैं। इसीक्रम में मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण सोमवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय दतिया में प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण दो सत्रों में दिया गया। इस प्रशिक्षण में 933 पी-1 तथा 878 पी-ओ के प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जिले के तीनों विधानसभा दतिया, सेवढा, भाण्डेर के दल शामिल थे। मतदान दलों को प्रशिक्षण डॉ. रतन सूर्यवंशी, प्रधानाध्यापक डॉ. आरपी नीखरा के माध्यम से दिया गया।

प्रशिक्षण में प्रशिक्षण प्रभारी श्री पीके जैन तथा सहायक नोडल अधिकारी जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसके मिश्रा उपस्थित थे। प्रशिक्षण दतिया एवं भाण्डेर विधानसभा के दलों को प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तथा दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक दो चरणों में दिया गया तथा सेवढा विधानसभा क्षेत्र के मतदान दलों प्रातः 9 बजे से 12 बजे तक एक ही चरण प्रशिक्षण दिया गया।   प्रशिक्षण में सभी मतदान दल के सदस्यों को मतदान से संबधित सभी पहलुओं की जानकारी दी गई।

मतदान में संपन्न की जाने वाली सभी कार्यवाहियों से भी अवगत कराया गया। इसके साथ ही प्रशिक्षण में खासतौर पर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन, बेलेटयूनिट व कंट्रोल यूनिट के बारे में तकनीकी एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मध्य प्रदेश के विधानसभा आमसभा निर्वाचन में पहली बार प्रयुक्त होने जा रही ही व्हीव्हीपेट के काम करने की प्रक्रिया से भी मतदान दलों को अवगत कराया गया।  

प्रशिक्षण में सभी मतदान दल के सदस्यों से कहा गया कि मतदान के संबध में बताई जा रही सभी जानकारियों को अच्छे समझ ले ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की दिक्क्त का सामना करना न पड़े। मतदान दलों को दिलाई गई मतदाता जागरूकता की शपथ प्रशिक्षण के अंत में सभी प्रशिक्षणार्थियों को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत मतदाता जागरूकता की शपथ दिलाई गई। शपथ के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को मतदान करने के जागरूक करने का आग्रह भी किया गया।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें