< प्रसूताओं को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें वाहन: मंत्री Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी का किया निरीक्षण, सरदार पटे"/>

प्रसूताओं को अनिवार्य रूप से उपलब्ध करायें वाहन: मंत्री

जिला अस्पताल, सीएचसी, पीएचसी का किया निरीक्षण, सरदार पटेल की मूर्ति का अनावरण

चित्रकूट। आम नागरिक को उत्तम स्वास्थ्य सुविधायें मुहैया कराने को केन्द्र व प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग से संचालित विभिन्न योजनाओं को जनपद में सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जाये। जिससे सभी तक योजनाओं का लाभ पहुंचे। यह बात राज्यमंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण भारत सरकार अनुप्रिया पटेल ने सोमवार को जनपद भ्रमण के समय कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित योजनाओं की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने कहा कि सरकार छोटे-बडे़ सभी लोगो के उत्तम स्वास्थ्य को विभिन्न प्रकार की योजनायें संचालित कर रही है।

जिससे नागरिक अपनी बीमारी का इलाज अच्छे से अच्छे अस्पतालों में करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि योजनाओं में एक आयुष्मान भारत योजना है। जिसके तहत गरीब पात्र व्यक्ति पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज बड़े अस्पतालों में करा सकता है। इसके लिए जनपद में पात्र व्यक्तियों को 73 हजार हेल्थ कार्डो का वितरण किया जा रहा है।

इस कार्ड के आधार पर निर्धारण किये गये अस्पतालों में अपना इलाज करा सकते हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य एवं पोषण, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व योजना आदि ऐसी योजनायें हैं जिसके अन्तर्गत नागरिक लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में

मरीजों के इलाज के लिए दवाओं की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध रहे यह भी सुनिश्चित किया जाये। किसी भी मरीज को बाहर की दवा न लिखे और उसे सभी दवायें अस्पतालों से ही उपलब्ध करायें। एम्बुलेंस 102 और 108 का उपयोग मरीजों की आवश्यकता अनुसार करें। किसी भी मरीज को अस्पताल आने जाने में परेशानी न हों।

इसके साथ ही प्रसव संबंधी महिलाओं को वाहन अनिवार्य रुप से उपलब्ध रहे। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गंभीर रोगों से पीड़ित नागरिकों का इलाज बड़े अस्पतालों में कराने की व्यवस्था की जाये। मंत्री ने जिला अस्पताल का निरीक्षण कर स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को देखा और यथोचित निर्देश दिये। पटेल तिराहा कर्वी में सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनावरण किया। 

जिलाधिकारी विशाख जी. ने जानकारी देते हुये बताया कि सरकार की मंशानुरुप जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आने वाले मरीजो का इलाज जांच कराकर किया जा  रहा है और उन्हें यथोचित दवायें भी उपलब्ध करायी जाती हैं। दवाओं की कोई कमी नही हैं। कमी होने पर पुनः दवायें मंगाई जाती है।

स्वास्थ्य एवं पोषण मिशन के अन्तर्गत बच्चों का वजन कर उन्हें कुपोषित अति कुपोषित में चिन्हित कर समुचित इलाज की व्यवस्था की जाती है। सभी अस्पतालों में अच्छी चिकित्सा व्यवस्था सुनिश्चित करने को सतत प्रयास किये जा रहे है। जिससे बेहतर इलाज की व्यवस्था की जा सके।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत विद्यालयों में बच्चों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उनके इलाज की व्यवस्था के साथ ही गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और नियमित जांच की जाती है। जिससे उन्हें प्रसव के समय कोई परेशानी पैदा न हो। सांसद बांदा/चित्रकूट भैरों प्रसाद मिश्रा ने बैठक में

अवगत कराया कि हेल्थ कार्डधारकों को जानकीकुण्ड अस्पताल में सुविधा उपलब्ध करायी जाये तो इससे स्थानीय नागरिको को काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल में तकनीकि चिकित्सक एवं अन्य विशेषज्ञ चिकित्सकों की तैनाती उप्र शासन को पत्र लिखकर करायी जाये।

इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य आशीष पटेल, विधायक मानिकपुर आरके सिंह पटेल, मुख्य विकास अधिकारी डा महेन्द्र कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा राजेन्द्र सिंह, सदर विधायक प्रतिनिधि जय विजय सिंह, परियोजना निदेशक अनय कुमार मिश्रा, विकास अधिकारी आरके त्रिपाठी सहित जिला स्तरीय अधिकारी व प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
 

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें