< सुम्मेरा तालाब की स्वच्छता के सौ सप्ताह हुये पूरे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ललितपुर जागरूकता अभियान ने आगे भी कार्य करने का लिया सं"/>

सुम्मेरा तालाब की स्वच्छता के सौ सप्ताह हुये पूरे

ललितपुर जागरूकता अभियान ने आगे भी कार्य करने का लिया संकल्प

ललितपुर। ललितपुर जागरूकता अभियान के सदस्यों के दृढ़ विश्वास एवं अथक प्रयासों और नगरवासियों के अपार समर्थन से इस अभियान ने सुम्मेरा तालाब पर  अपना 100 वां श्रम दान सप्ताह आयोजित किया गया। विश्वास की इस श्रृंखला में अभियान के सदस्यों के अलावा अन्य लोगों ने भी अपना सहयोग दिया। आज  अभियान के सभी सदस्यों ने इस आयोजन पर अपने लक्ष्यों को पुन: दोहराया कि भविष्य में भी वे सभी इसी ऊर्जा और विश्वास के साथ कार्य करेंगे साथ ही सभी ने सुम्मेरा संग स्वच्छ और सुंदर ललितपुर बनाने का नवीन प्रण लिया। इस दौरान सेवानिवृत्त शिक्षक रूपनारायण निरंजन की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ, जिसमें सभी ने श्रमदान किया एवं नवीन संकल्प धारण किया।

वर्तमान में कार्तिक मास चल रहा है और हमारे बुंदेलखंड क्षेत्र में इस पूरे माह में महिलाएं जल स्त्रोत विशेष रूप से उन तालाबों पोखरों में जहाँ मन्दिर भी हों वहाँ कार्तिक स्नान एवं पूजा करती हैं। इस पूजन में वे जल स्तोत्र को देव मान पूजन सामग्री अर्पित करती हैं। जिससे तालाब के जल में ये सामग्री सड़ती हैं और जल को दूषित करती हैं।

अभियान के सदस्यों के समझाने पर महिलाये आज जल में न डाल कर  घाट पर ही पूजन सामग्री रखी। इस तरह अभियान के सदस्यों का मानना की धीरे धीरे जागरूकता आएगी। आज के कार्य मे दीपावली पर्व के लिए तालाब के घाटों की साफ सफाई का कार्य सम्पन्न हुआ एवं वृक्षो के आस पास साफ सफाई करके पानी संचरण किया गया।

संस्था ने लोगों से आस पास के वातावरण को स्वच्छ एवं सुन्दर रखे, साफ सफाई का ध्यान दे, मिट्टी के दीपक एवम मूर्ति ही घर लाएं और एक स्वस्थ, सुन्दर ललितपुर का निर्माण करने का आह्वान किया। इस दौरान अभियान अध्यक्ष अर्चना अग्रवाल, नीलम गुप्ता, रागनी शर्मा, शिवांगी चौधरी, अक्षय किलेदार, अतुल जैन, अंकुश जैन, सोनू दुबे, सुनील श्रीवास्तव, रामकिशोर विश्वकर्मा, पुनीत पांडेय, सचिव अखिलेश कुमार, शिव चतुर्वेदी, अनुज शर्मा, दर्शन सेन, देवेंद्र सेन, रोहन सिंह गुर्जर, अविन्द वर्मा, आशीष पंथ, मन नापित, नवाजिश खान, मु.सैफ, गोलू आदि श्रमदानी उपस्थित रहे। अंत में संस्थाध्यक्ष ने सभी का आभार जताया।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें