< दीपावली में एक दूसरे से खुशियां बांटकर आनन्द पायें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा केसीएनआईटी ग्रुप आॅफ इन्स्टीट्यूशन की वूमेन एम्पाॅवरमे"/>

दीपावली में एक दूसरे से खुशियां बांटकर आनन्द पायें

बांदा केसीएनआईटी ग्रुप आॅफ इन्स्टीट्यूशन की वूमेन एम्पाॅवरमेन्ट सेल ‘‘संगिनी’’ ने शनिवार को दीपावली के उपलक्ष्य में ’’जाॅय आॅफ शेयरिंग’’ कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें एक लघु नाटिका के माध्यम से दीपावली के पर्व पर आपस में खुशियां बांटकर आनन्द पाने का संदेश दिया।

बच्चो द्वारा बनाए गए हस्त निर्मित खिलौने 

इस कार्यक्रम को अभिभावकों ने खूब सराहा और बच्चों द्वारा हस्त  निर्मित खिलौने खरीदे। कार्यक्रम का शुभारम्भ केसीएनआईटी के संस्थापक चेयरमैन अरूण कुमार निगम ने फीता काटकर किया। तत्पश्चात बी.टेक. के छात्र-छात्राओं ने एक लघु नाटिका की प्रस्तुति दी, जिसमें यह बताया गया कि एक पैसे वाला व्यक्ति अपने बच्चे की खुशी के लिए कई हजार के पटाखे खरीदता है। किन्तु उसका मित्र उसे एहसास कराता है कि इतने सारे रूपयों के पटाखों में आग लगाने से अच्छा है कि आप इन रूपयों से गरीबों में खुशियां बांटे, ताकि वह भी त्योहार को खुशी से मनाएं।

अंततः उसकी सोच में यह परिवर्तन आया। उसने अपने बच्चे की खुशी में उन गरीब बच्चों को भी सम्मिलित किया, उन्हें मिठाई व खिलौने देकर उनकी उदासी को खुशी में बदल दिया। उपरोक्त नाटिका से संदेश मिलता है कि खुशियां बांटने से ही सच्चे आनंद की प्राप्ति होती है।

दी गयी मिठाई खिलाकर दीपावली की बधाई

इस मौके सभी छात्र-छात्राओं ने एक-दूसरे को मिठाईयां खिलाकर दीपावली की बधाई दी। कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं द्वारा हस्तनिर्मित दीये व बधाई काडर््स के स्टाॅल लगाये गये, जिन्हें अभिभावकों ने खुशी-खुशी खरीदा व उनके कार्य को सराहा।

विद्यालय की प्रधानाचार्या के प्रेरणा स्वरूप छात्र-छा़त्राओं ने अपने खिलौने, पुस्तकें व कपड़ों आदि को भी गरीब बच्चों के लिए दान किया। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय की प्रधानाचार्या डाॅ. श्रीमती संगीता लमगोरा व किड्जी हेड श्रीमती अनुपमा सिंह व केसीएनआईटी के स्टूडेन्ट वेलफेयर आॅफीसर श्याम जी निगम ने अपने-अपने वक्तव्य के माध्यम से इस कार्यक्रम की सराहना करते हुये जीवन भर सभी के साथ खुशियां बांटने के लिए प्रेरित किया।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें