< निर्वाचन के संबंध में प्रेसवार्ता आयोजित Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News नामनिर्देशन की प्रक्रिया के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में बना"/>

निर्वाचन के संबंध में प्रेसवार्ता आयोजित

नामनिर्देशन की प्रक्रिया के दौरान कलेक्ट्रेट परिसर में बनाया गया मीडिया प्वाइंट

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री मनोज खत्री द्वारा नामनिर्देशन पत्र भरे जाने के एक दिवस पूर्व कलेक्ट्रेट परिसर में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें उन्होंने पत्रकार साथियों को निर्वाचन संबंधी विधानसभावार आंकडों से अवगत कराते हुए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार समावेशी एवं सुगम मतदान के लिए जिले में अब तक की गयी कार्यवाहियों से अवगत कराया गया। साथ ही उन्होंने बताया कि नामनिर्देशन पत्र की प्रक्रिया के दौरान पत्रकार साथियों को कव्हरेज करने में सुविधा देने के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में मीडिया प्वाइंट बनाया गया है।

इस दौरान पत्रकार साथियों को राजनैतिक विज्ञापनों के प्रसारण के संबंध में पूर्व प्रमाणन एवं पेड न्यूज आदि की जानकारी भी दी गयी। बैठक में कलेक्टर श्री खत्री ने पत्रकार साथियों को अवगत कराते हुए बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए जारी कार्यक्रम के अनुसार 2 नवंबर 2018 शुक्रवार को निर्वाचन की अधिसूचना जारी होगी। इसी दिन से अभ्यर्थियों द्वारा नामनिर्देशन पत्र भरे जाएंगे। नामनिर्देशन पत्र भरने की अंतिम तिथि 09 नवंबर 2018 शुक्रवार है।

नामांकन पत्रों की संवीक्षा 12 नवंबर 2018 सोमवार को की जाएगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 14 नवंबर 2018 बुधवार को निर्धारित की गयी है। दिनांक 04 नवंबर एवं 07 नवंबर 2018 को अवकाश के कारण इन तिथियों में नामनिर्देशन पत्र नही लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार नामांकन पत्र अभ्यर्थी स्वयं अथवा उसके प्रस्तावकों में से कोई एक अधिसूचित दिनों पर प्रातः 11 बजे से दोपहर बाद 3 बजे के बीच प्रस्तुत कर सकेगा। एक अभ्यर्थी अधिकतम 4 नामांकन प्रस्तुत कर सकता है।

उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र पवई के लिए नामनिर्देशन पत्र अपर कलेक्टर कोर्ट रूम में, विधानसभा क्षेत्र गुनौर के लिए पुराना एडीजे कोर्ट पन्ना में एवं विधानसभा क्षेत्र पन्ना के लिए अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) पन्ना के कार्यालय में लिए जाएंगे। नियमों के अनुसार रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय की 100 मीटर की परिधि के अन्दर 3 वाहनों के प्रवेश की अनुमति रहेगी। रिटर्निंग आफिसर के कार्यालय में अभ्यर्थी सहित अधिकतम 5 व्यक्ति ही प्रवेश के लिए पात्र रहेंगे। अभ्यर्थी द्वारा नामांकन पत्र भरने के साथ शपथ पत्र भी भरा जाएगा। अभ्यर्थी को निर्धारित प्रारूप में अपना फोटो भी देना होगा। कलेक्टर ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया के दौरान मीडिया द्वारा कव्हरेज में सहयोग के लिए कलेक्ट्रेट परिसर में एक मीडिया प्वाइंट बनाया गया है।

जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी पास प्राप्त मीडिया कर्मी यहां प्रवेश ले सकेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खत्री ने बताया कि अभ्यर्थियों के व्यय लेखा एवं कार्यकलापों पर निगरानी के लिए 4 तरह के दल गठित किए गए हैं। इन दलों में स्थैतिक निगरानी दल, वीडियो निगरानी दल, वीडियो अवलोकन दल एवं उडनदस्ता दल शामिल है। जिले के लिए 2 व्यय प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। श्री बी.जी. कृष्णन पन्ना एवं गुनौर के लिए तथा श्री कल्याण नाथ को पवई विधानसभा के लिए नियुक्त किया गया है।

इनके अलावा भी अन्य प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं जिनका आगमन आगामी समय में जिले में होगा। निर्वाचन संबंधी सामान्य जानकारी देते हुए उन्हेंने बताया कि जिले की महिला मतदाताओं के प्रेरित करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन पिंक पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं जिन्हें पिंक थीम पर तैयार किया जा रहा है जो महिलाओं के रंग का प्रतीक है। इन पोलिंग बूथों पर महिला मतदान कर्मी की ही ड्यूटी लगाई जाएगी। इसी तरह दिव्यांग मतदाताओं के प्रोत्साहन के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक सुगम मतदान केन्द्र तैयार किया जा रहा है। इनमें दिव्यांग अधिकारी/कर्मचारियों की सहमति के बाद मतदान कार्य में उनकी नियुक्ति की जाएगी।

प्रेसवार्ता के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खत्री ने बताया कि युवा दिव्यांग, वरिष्ठ एवं महिला मतदाताओं को अपने मतदान केन्द्र से जुडाव के लिए 5 नवंबर 2018 को प्रत्येक मतदान केन्द्र में ’’आओ अपना मतदान केन्द्र सजाएं’’ थीम पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें विभिन्न तरह की प्रतियोगिताओं के साथ मतदान केन्द्रों पर रोशनी की जाएगी। इस कार्यक्रम का उद्देश्य मतदान का प्रतिशत बढाना है। इसके साथ ही उनके द्वारा दिव्यांग मतदाताओं के लिए जिले में किए जा रहे विशेष प्रयासों की विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री भूपेन्द्र रावत, डिप्टी कलेक्टर सुश्री आयुषी जैन, सहायक संचालक जनसम्पर्क सुश्री नीलू सोनी एवं पत्रकारगण मौजूद रहे। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें