< टेल तक पानी न पहुंचने से खेत प्यासे, खेतिहर परेशान Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News खुद नहर की सफाई करने को मजबूर

मा"/>

टेल तक पानी न पहुंचने से खेत प्यासे, खेतिहर परेशान

खुद नहर की सफाई करने को मजबूर

मानिकपुर। पाठा क्षेत्र की नहरें सूखी हैं। खेत प्यासे और किसान परेशान हैं। हालात यह है कि नहरों के किनारे होकर भी खेत सूखे हैं। ऐसा विभागीय उदासीनता के चलते हो रहा है। विकासखण्ड के रामपुर कल्याणगढ बांध के नहर की सफाई न होने से खेतों तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जिससे किसान अपने खेतों मे फसलों की सिंचाई व पलेवा नहीं कर पा रहे हैं।

साथ ही नहर का ताव खराब होने से ब्यर्थ मे पानी बह रहा है। किसानों का आरोप है कि नहर सफाई के लिए हर वर्ष पैसा भी निकाला जा रहा है लेकिन नहर की सफाई आज तक नहीं हुई है। नहर मे घांसफूंस व सिल्ट जमने से टेल तक पानी नहीं जाता। प्रशासन की अनदेखी के चलते विभाग बेपरवाह है।

किसान जान जोखिम मे डाल खुद नहर की सफाई करने को मजबूर हो रहे हैं, लेकिन विभाग को किसानों की समस्या बिलकुल भी नहीं दिख रही। किसानों का कहना है कि दशको से सूखे की मार झेल रहे चिलचिलाती धूप और मौसम की बेरूखी से किसान पहले ही हलाकान हैं रही सही कसर सिंचाई विभाग पूरा कर देता है।

इस साल भी सूखे की आशंका से किसान चिंतित हैं। आलम यह है कि नहर में पानी छोड़ने के बावजूद टेल तक नहीं पहुंच रहा है। नहर का तवा खराब होने से फालतू पानी बह रहा है। विभाग मरम्मत के नाम पर महज खानापूर्ति कर कागजों मे पूरा करता है। इस वजह से क्षेत्र के किसानों की चिंता बढ़ती ही जा रही है।

सरकार ने किसानों की बेहतर सिचांई के लिए नहर का निर्माण कराया था। तब किसानों के मन में आस जगी थी कि पानी की समस्या से किसान उबर सकेंगे, लेकिन विभागीय उदासीनता की वजह से आज तक नहर सूखी हुई है। पानी के अभाव में किसानों की फसल हर साल बरबाद हो जाती है।

नहर से आसपास के दर्जनों गांवों के किसान फसलों की सिंचाई करते हैं। रामपुर, लक्ष्मणपुर, कल्याणगढ, शेखापुर आदि कई गांवों के किसान इस नहर से अपने खेतों की सिंचाई करते हैं। किसानों ने बताया गेंहू, धान, सरसों, चना आदि फसल की सिंचाई न होने से फसल सूख जाती है।

पूर्व प्रधान रामपुर हरवंश तिवारी, धरमपाल पिडिहा शेखापुर, शिवमोहन सिंह पटेल, कमलेश्वर उर्मलिया राजा उर्मलिया, राकेश तिवारी, हीरालाल साहू, कामता खेंगर, सरयू तिवारी, रोहणी प्रसाद पाण्डे, मुन्ना आदि क्षेत्र के सैकड़ों ग्रामीणों ने नहर सफाई व संबंधित विभाग के लापरवाहों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।
 

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें