< भागवत गीता में भगवद् प्राप्ति के बताए तीन मार्ग: आचार्य Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News चित्रकूट। श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में भागवताचार्य पं. राम"/>

भागवत गीता में भगवद् प्राप्ति के बताए तीन मार्ग: आचार्य

चित्रकूट। श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ में भागवताचार्य पं. रामविशाल शुक्ला महाराज ने कहा कि 17 पुराणों को लिखने के बाद जब वेद व्यास जी को शांति नहीं मिली तब भागवत संहिता श्रीकृष्ण की लीलाओं को लिखकर आत्मशांति प्राप्त किया। कहा कि भक्ति मार्ग, ज्ञान मार्ग और योग मार्ग के रास्ते पर चलें तो जरूर भगवद् प्राप्ति होगी। इन मार्गों में चलना आसान नहीं है।

भगवान श्रीकृष्ण ने गीता में भगवान को प्राप्त करने के लिए तीन मार्ग बताए हैं। शिवरामपुर लैना बाबा आश्रम में चल रही श्रीमद् भागवत महापुराण ज्ञान यज्ञ में शुक्रवार को भागवताचार्य पं. रामविशाल शुक्ला महाराज ने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता में सभी वर्ण, जाति, धर्म व सम्प्रदायो का समान अधिकार निहित है, क्योंकि यह संहिता सम्प्रदाय रहित है।

उन्होंने कथा का विस्तार पूर्वक वर्णन करते हुये कहा कि सच्चे हृदय से शिव की शरण में जाने से व्यक्ति के सारे दुर्गुण सद्गुण में बदल जाते हैं। भगवान शिव का अवतार इस संसार में कुटिल जीवों पर करुणा करने के लिये हुआ है। हम कहते हैं कि यह कलियुग है, लेकिन वास्तव में देखा जाये तो यह कथायुग है।

अगर प्रभु कथा नहीं होती तो भला मानव रूपी कुटिल पापी जीवों का उद्धार संभव नहीं था। इसलिये प्रथम भक्ति को सुनने के लिये शुकदेव जी ने कथा का वर्णन किया है। भागवताचार्य ने कहा कि भागवत कथा सुनने से स्वतः ही जप, पूजा-पाठ, कीर्तन, स्मरण आत्म निवेदन बन जाएगा। यदि कथा सुनना नहीं बना तो कुछ भी नहीं बनेगा।

उन्होंने ध्रुव व प्रहलाद चरित्र की कथा सुनाकर श्रोताओं को आकर्षण व श्रद्धा समर्पण भाव बताया। संगीतमयी कथा सुनकर श्रोता भावविभोर रहे। आरती के पश्चात प्रसाद वितरण हुआ। आयोजक रामभूषण पाण्डेय ने बताया कि श्रीमद्भागवत कथा पांच नवंबर तक अपराह्न 2 से 6 बजे तक चले रही है।

इस मौके पर यजमान राम अभिलाष पाण्डेय व सावित्री पाण्डेय सहित खण्ड शिक्षा अधिकारी पहाड़ी ओम प्रकाश मिश्र, रामभूषण पाण्डेय, आराधना पाण्डेय, कनक पाण्डेय, विद्या भूषण पाण्डेय, मनोज शुक्ला, सविता शुक्ला, ऋषभ शुक्ला आदि सैकड़ों श्रोतागण मौजूद रहे।
 

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें