< जनपद मे सुजलाम-सुफलाम योजना के द्वारा जल की समस्या दूर होगी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

जनपद मे सुजलाम-सुफलाम योजना के द्वारा जल की समस्या दूर होगी

महाराष्ट्र की तर्ज पर जनपद मे सुजलाम-सुफलाम योजना के द्वारा जल की समस्या दूर होगी। जनपद की नदियों की अविरलता बनाये रख इनमें पर्याप्त मात्रा मे जल की उपलब्धता के लिए इनके तटों पर जल संचयन के लिए विशाल तालाबों का निर्माण होगा।

यहां भूगर्भ जल के रिचार्जिंग पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। उपरोक्त जानकारी जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने सुजलाम-सुफलाम योजना की समीक्षा बैठक में कलेक्ट्रेट में दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना द्वारा जनपद के नदियों व तालाबों का जीर्णोद्धार हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि यह योजना हमीरपुर मे पायलट प्रोजेक्ट के रूप मे लागू होगी। इससे जिले मे विभिन्न वाटरशेड ढांचे जैसे डैम, तालाब, एमआइ टैंक को चिन्हित किया जाता है। उसके बाद प्रशासनिक और तकनीकी स्वीकृति दी जाती है। मशीनों से बांधों, तालाब और झीलों की खुदाई व सफाई कर मिट्टी निकालकर कार्यवाही की जाती है।

इसके अन्तर्गत जनपद के एक हेक्टेयर तक के 877 तालाब, एक हेक्टेयर से 5 हेक्टेयर तक के 297 तालाब एवं पांच हेक्टेयर से अधिक के 23 तालाब चिन्हित किये गए हैं। सिल्ट सफाई का कार्य बड़े तालाबों में प्राथमिकता में किया जायेगा।

सिल्ट सफाई/पुनरोद्धार का कार्य भारतीय जैन संगठन द्वारा प्रशासन के सहायता से कराया जायेगा। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि दीपावली के बाद तालाबों की सिल्ट सफाई एवं पुनरोद्धार का कार्य प्रारम्भ कर दिया जायेगा।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें