< सीएचसी का निरीक्षण स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने किया Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कायाकल्प योजना के अंतर्गत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्"/>

सीएचसी का निरीक्षण स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने किया

कायाकल्प योजना के अंतर्गत बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की निरीक्षण किया गया। व्यवस्थाओं में सुधार करने तथा उच्चीकृत करने के लिए मंडल स्तरीय दो चिकित्सकों की टीम ने अस्पताल की व्यवस्थाओं को परखा।

बुधवार को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की उच्च स्तरीय टीम द्वारा प्रसवोत्तर केंद्र शल्य कक्ष, आपरेशन थियेटर, एक्सरे रूम, टीकाकरण कक्ष आदि का निरीक्षण किया। सीएचसी के प्रसव केंद्र में उच्चीकरण करने के लिए अधीक्षक डा. अनूप अवस्थी ने बताया कि केंद्र में भर्ती मरीजों तथा महिलाओं के चिकित्सीय परीक्षण के लिए अत्याधुनिक तकनीक का मल्टीपैरा मॉनिटर मशीनों को स्थापित कराया जाए। जिससे एक ही स्क्रीन में भर्ती रोगी का ब्लड प्रेशर, ईसीजी पल्स, ऑक्सीजन आदि की जांच हो सके।

इसी प्रकार अलमारी की भी स्थापना कराई जाए। जिसमें महिलाओं के परीक्षण के लिए डिलेवरी किट, इमरजेंसी दवाइयां, इंजेक्शन आदि जरूरी दवाइयां उपलब्ध रहेंगी। टीम ने सीएचसी के सुंदरीकरण एवं सुधारात्मक कार्यों के लिए खाका तैयार करते हुए योजना क्रियान्वित करने पर बल दिया। परिसर में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के लिए साइन बोर्डों, टीकाकरण, जननी सुरक्षा योजना, यूनीफॉर्म आदि चेक किए। इस मौके पर डा. सुंदर ¨सह, उदय कुमार, कुलदीप सचान, विनोद कटियार, पुष्पेंद्र ¨सह, भगवान दीन, उपासना ¨सह चंदेल, ममता देवी, किरन राठौर, आफरीन बेगम मौजूद रहीं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें