< फेसबुक मैसेंजर पर अब बोलकर कर पाएंगे कॉल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर चैट और कॉल"/>

फेसबुक मैसेंजर पर अब बोलकर कर पाएंगे कॉल

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर चैट और कॉल्स के लिए वॉयस कमांड फीचर टेस्ट कर रही है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर के तहत यूजर्स जल्द ही वॉयस कमांड के जरिए मैसेज को डिक्टेड और सेंड कर पाएंगे। साथ ही वॉयस कॉल्स और रिमांइडर भी सेट कर पाएंगे। फेसबुक मैसेंजर के प्रवक्ता ने इस बात को कंफर्म किया है कि कंपनी वॉयस कमांड फीचर को टेस्ट कर रही है।

फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी अपने कर्मचारियों के बीच ही मैसेंजर को लेकर कई तरह के नई फीचर पर काम करती रहती है। आपको बता दें कि वॉयस कंट्रोल फीचर मैसेंजर का इस्तेमाल काफी आसान बना देगा। इससे पहले फेसबुक मैसेंजर को स्पीच ट्रांसक्रिप्शन की टेस्टिंग करते हुए स्पॉट किया गया था जो कि Aloha वॉयस अस्सिटेंट का हिस्सा है। माना जा रहा है कि यह नया फीचर फेसबुक के आने वाले पोर्टल वीडियो चैट स्क्रीन डिवाइस का ही एक हिस्सा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक मैसेंजर अपने प्लेटफॉर्म को एसएमएस, स्नैपचैट, एंड्रायड मैसेज और अन्य टेक्स मैसेज प्लेटफॉर्म्स से अलग दिखाना चाहता है। देखा जाए तो दुनिया में करीब 130 करोड़ लोग मैसेंजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा गूगल ने भी एक ऐसी ऐप लॉन्च की है जिसके तहत महज आवाज से ही फोन के सभी काम आसानी से हो जाएंगे। इस ऐप का नाम Voice Access है।

यह ऐप यूजर्स को ऐप्स में नेविगेशन करने, गूगल असिस्टेंट से बात करने, लिखने और टेक्स्ट करने में मदद करेगी। साथ ही इस ऐप के जरिए यूजर्स इसके अलावा भी कई काम कर पाएंगे। गूगल के मुताबिक, यह ऐप उन लोगों के लिए कारगर साबित होगी जो लोग हाथों से फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। यह ऐप ऐसे ही लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। इसके अलावा गूगल का कहना है कि यह ऐप अर्थराइटिस और स्पाइनल कॉर्ड की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी कारगर साबित होगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें