< IRCTC से टिकट बुक करने के बाद, इस तरह बदलें अपना बोर्डिंग स्टेशन Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News भारतीय रेलवे के आधिकारिक ई-टिकट सेवा प्रदान करने वाली IRCTC से अगर आ"/>

IRCTC से टिकट बुक करने के बाद, इस तरह बदलें अपना बोर्डिंग स्टेशन

भारतीय रेलवे के आधिकारिक ई-टिकट सेवा प्रदान करने वाली IRCTC से अगर आपने टिकट बुक किया है और अपना बोर्डिंग प्वाइंट बदलना चाहते हैं तो आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमने बोर्डिंग प्वाइंट कहीं का दिया होता है और हमें कहीं और से ट्रेन बोर्ड करना होता है तो ऐसे में यात्री IRCTC के ऐप या वेबसाइट से अपने बोर्डिंग प्वाइंट को बदल सकते हैं.

सबसे पहले अपने IRCTC के वेबसाइट या मोबाइल ऐप में लॉग-इन करें। इसके बाद बुकिंग टिकट हिस्ट्री को नेविगेट करें। ऐसा करते ही आपको IRCTC अकाउंट से बुक किए गए सभी टिकट दिखाई देंगे। इसमें अपकमिंग जर्नी सेक्शन भी दिखाई देगा।

अब आप जिस टिकट का बोर्डिंग प्वाइंट बदलना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें। इसके बाद रेडियो बटन पर टैप या क्लिक करते ही आपके बुक किए हुए टिकट के बोर्डिंग प्वाइंट से लेकर डेस्टिनेशन तक के सभी स्टेशन दिखाई देंगे। आप इनमें से जिस स्टेशन से ट्रेन बोर्ड करना चाहते हैं वो सेलेक्ट कर लें। इसके बाद चेंज बोर्डिंग प्वाइंट बटन पर टैप या क्लिक करें और सबमिट कर दें। ऐसा करते ही आपके टिकट पर बोर्डिंग प्वाइंट बदल जाएगा। आप टिकट को प्रिंट या एसएमएस कर सकते हैं और नए बोर्डिंग प्वाइंट से ट्रेन को बोर्ड कर सकते हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें