< नोकिया 3.1 प्लस रिव्यू: बजट कीमत का यह फोन है कितना फायदेमंद Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कंपनी ने भारत में अपना एक और एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन नोकिया 3.1 प्ल"/>

नोकिया 3.1 प्लस रिव्यू: बजट कीमत का यह फोन है कितना फायदेमंद

कंपनी ने भारत में अपना एक और एंड्रॉइड वन स्मार्टफोन नोकिया 3.1 प्लस लॉन्च कर दिया है। हम इस छोटा पैकेट बड़ा धमाका को कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको इस फोन के रिव्यू में बताते हैं की वाकई इस फोन में कितना दम है।

नोकिया ने अपने हाल ही में लॉन्च किए फोन्स नोकिया 6.1 प्लस और 7.1 प्लस से इस फोन का डिजाइन अलग रखा है। कंपनी बिल्ड क्वालिटी और डिजाइन के मामले में बेहतर करने की पुरजोर कोशिश में है। इस डिवाइज के रियर पर मैट फिनिश दिया गया है। फोन का डिस्प्ले 6 इंच का है और आस्पेक्ट रेश्यो 18:9 का है। फोन का डिस्प्ले लगभग बेजल-लेस अनुभव देता है। लुक्स के मामले में यह फोन अपने सेगमेंट में कई फोन्स को मात देने का दम रखता है। मैट फिनिश के कारण फोन की ग्रिप भी अच्छी बनती है और प्रीमियम लुक देता है।

डिवाइस नोकिया Sirocco की तरह थोड़ा भारी लगता है। बता दें, फोन का वेट 180 ग्राम है। ड्यूल कैमरा सेटअप को फोन के बैक पर बीच में दिया गया है और ठीक इसके नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। 18:9 का आस्पेक्ट रेश्यो होने के बावजूद यह उन चुनिंदा फोन्स में से एक है जिसमें Notch नहीं दी गई है। हमारे पास नोकिया 3.1 प्लस का Batlic कलर मौजूद है। यह कहा जा सकता है की इस प्राइस रेंज यह प्रीमियम कलर्स में से एक है।

नोकिया 3.1 प्लस में 6 इंच के HD+ डिस्प्ले के साथ 18:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया है। डिस्प्ले Notch-Less है। फोन के एजेज पर बहुत सफाई से ग्लास 4प्रोटेक्शन दिया गया है। इससे डिस्प्ले ऑफ होने पर भी फोन को प्रीमियम लुक मिलती है। यह एक एंट्री लेवल डिवाइज है इसलिए इसकी तुलना हाई-एन्ड फोन्स से नहीं की जा सकती। हालांकि, अगर इसकी शाओमी रेडमी सीरीज से तुलना की जाए तो नोकिया के इस फोन में यूजर्स को बेहतर विजिबिलिटी और व्यूइंग एंगल्स का अनुभव मिलेगा। इसके डिस्प्ले से जुड़ी एक कमी यह कही जा सकती है की धूप में इसकी विजिबिलिटी काफी कम हो जाती है।

HMD ग्लोबल ने इस स्मार्टफोन के लिए मीडियाटेक हीलियो P22 ऑक्टा-कोर प्रोसेस चुना है। यह प्रोसेसर बजट डिवाइसेज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नोकिया 3.1 प्लस दो वेरिएंट - 2GB रैम/16GB स्टोरेज और 3GB रैम और 32GB स्टोरेज में उपलब्ध है। यूं तो मीडियाटेक प्रोसेसर ठीक है लेकिन जब बात गेमिंग की आती है तो फोन गर्म होने लगता है। यह एक एंड्रॉइड वन डिवाइज है जो स्टॉक एंड्रॉइड ऑरियो ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। नोकिया ने कहा है की इस डिवाइज पर 3 साल तक मासिक सिक्योरिटी अपडेट्स और 2 साल तक ओएस अपडेट्स दिए जाते रहेंगे।

सिक्योरिटी की बात करें तो इसका फिंगरप्रिंट सेंसर भी ठीक काम करता है। परफॉरमेंस के मामले में, नोकिया 3.1 प्लस बेसिक टास्क करने के लिए सही फोन है। हैवी यूजर्स या गेमर्स को यह फोन खास आकर्षित नहीं कर पाएगा। यह ड्यूल-सिम हाइब्रिड स्लॉट से लैस फोन है। इसमें या तो आप दो सिम कार्ड्स या एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे। इस फोन में स्मार्ट एम्प और रेडियो भी दिया गया है। नोकिया इस फोन के साथ बॉक्स में 3.5mm इयरफोन्स बंडल्ड देता है। 

अन्य नोकिया के डिवाइस की तरह ही इस स्मार्टफोन में भी ड्यूल कैमरा दिया गया है। इसमें 13 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसके रियर कैमरे से ली गई तस्वीर में आपको अच्छी क्वालिटी मिलती है। साथ ही लो-लाईट यानी कि कम रोशनी में भी तस्वीर की क्वालिटी सही रहती है। नोकिया का यह डिवाइस एचडीआर सपोर्ट के साथ आता है। कैमरे से ली गई तस्वीर में 13 मेगापिक्सल के रेजोल्यूशन के साथ 4:3 आसपेक्ट रेश्यो मिलता है। अगर आप 16:9 असपेक्ट रेश्यो की तस्वीर खींचना चाहते हैं तो 9 मेगापिक्सल का रेजोल्यूशन रख सकते हैं। इमेज क्लिक करने के लिए कई मोड दिए गए हैं जिनमें स्कवायर, पैनोरामा, लाइव बोकेह, मैनुअल शामिल हैं। वीडियो रिकार्डिंग की बात करें तो इसमें 1080 की फुल एचडी क्वालिटी की वीडियो शूट की जा सकती है। ड्यल रियर कैमरे के 13 मेगापिक्सल वाले प्राइमरी लेंस का अपर्चर f/2.0 दिया गया है जबकि 5 मेगापिक्सल के सेकेंडरी लेंस का अपर्चर f/2.4 दिया गया है।

नोकिया 3.1 प्लस की सबसे बड़ी खासियत इसकी 3500 mAh की बैटरी है। एक बार चार्ज पर यह फोन 1.5 दिन तक चल जाता है। इसके बाद भी इसमें थोड़ी बैटरी बच ही जाती है। इस फोन की एक छोटी सी कमी माइक्रो-यूएसबी चार्जर है जो फोन को इतना जल्दी चार्ज नहीं कर पाती।

कुल मिलाकर इस डिवाइज को पैकेज कहा जा सकता है। इसकी बढ़िया बिल्ड क्वालिटी और दमदार बैटरी इसके प्लस प्वाइंट हैं। वहीं, डिस्प्ले और परफॉरमेंस के मामले में फोन ज्यादा रिझाता नहीं है। इस फोन को औसत से बेहतर बजट स्मार्टफोन कहा जा सकता है। यह फोन उन लोगों के लिए अच्छा है जो स्टॉक एंड्रॉइड के अनुभव के साथ थोड़ी कम यूसेज करते हैं।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें